खबरेबिहारराज्य

लालू यादव और तेजस्वी को सीबीआई का फिर सम्मन, 25 सितंबर को पेश होने का निर्देश

पटना, सनाउल हक़ चंचल- केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आईआरसीटीसी के दो होटलों के रख-रखाव का ठेका देने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में पूछताछ के लिए राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव को नया समन जारी किया है। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू को 25 सितंबर को और उनके छोटे बेटे को उसके अगले दिन यानी 26 सितंबर को पेश होने को कहा गया है। इससे पहले उन्हें 11 और 12 सितंबर को पेश होने के लिए कहा गया था लेकिन लालू रांची में चल रहे अदालती मामले में अपनी उपस्थिति की जरूरत का हवाला देते हुए एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हुए थे जबकि तेजस्वी राजनीतिक प्रतिबद्धताओं का हवाला देकर जांच एजेंसी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए।

सीबीआई ने आरोप लगाया कि रेल मंत्री के पद पर रहते हुए लालू ने रांची और पुरी में आईआरसीटीसी द्वारा संचालित दो होटल के रखरखाव का काम सुजाता होटल को दिया था। आरोप है कि विनय और विजय कोचर के स्वामित्व वाली इस कंपनी को बेनामी कंपनी के जरिये पटना में तीन एकड़ भूखंड देने के बदले यह ठेका दिया गया था।

ये मामला 2008 का है तब लालू यादव देश के रेल मंत्री थे और रेलवे के दो होटल चलाने के लिए निजी कंपनी को उसका ठेका दिया गया था। आरोप है कि लालू यादव ने गलत तरीके से ये होटल इस कंपनी को आवंटित किये, इसके बदले में लालू यादव के परिवार को पटना में 2 एकड़ जमीन मिली। इस जमीन पर फिलहाल एक मॉल बनाया जा रहा है। सीबीआई ने इस सिलसिले में लालू यादव और उनके रिश्तेदारों के कई ठिकानों पर छापा भी मारा था।

इस मामले में सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पूर्व उप मुख्यमंत्री और बेटे तेजस्वी यादव समेत पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता को भी आरोपी बनाया है। सीबीआई की एफआईआर में सुजाता होटल के मालिक विजय कोचर और उनके भाई विनय कोचर को भी आरोपी बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button
Close