Home Sliderदेशनई दिल्ली

लाल दुर्ग पर केसरिया पताका , राजधानी पूरी तरह से हुई भगवामय

तिरुअंनतपुरम, 11 नवम्बर (हि.स.)। केरल की राजधानी में आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) द्वारा राष्ट्रीय रैली का आयोजन किया जा रहा है । एक मायने में केरल में हो रही संघ व भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या के विरोध ने अब राष्ट्रीय स्वरूप धारण कर लिया है। विद्यार्थी परिषद की शनिवार को हो रही इस रैली के लिए केरल की राजधानी पूरी तरह से भगवामय हो गई। क्या वाहन क्या घर, सभी पर लहराते भगवा झंडे केरल में परिवर्तन का साफ संदेश दे रहे थे। 

आज होने जा रही इस रैली में देश भर के 50,000 छात्र-छात्राओं के शामिल होने का दावा किया जा रहा है | विद्यार्थी परिषद् का कहना है कि केरल की धरती पर आज तक का यह छात्र-समुदाय का सबसे बड़ा जमावड़ा होगा | कार्यक्रम के संयोजन में लगे केरल के एक छात्र अरुण कुमार ने बातचीत में हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि ये सिर्फ एबीवीपी का कार्यक्रम नहीं है । हां आप ये जरूर कह सकते हैं कि इसका निर्देशन और संयोजन एबीवीपी कर रहा है । इसमें शामिल होने के लिए देश भर से छात्र आये हुए हैं। जो कम्युनिष्टों की हिंसा और हत्या की राजनीति का विरोध करते हैं।

लाल दुर्ग यानि वामपंथी विचारधारा का गढ़ कहे जाने वाले केरल में एबीवीपी की रैली होना अपने आप में खासा महत्व रखता है । इससे पहले भाजपा ने दो सप्ताह तक केरल और देश की राजधानी दिल्ली में प्रदर्शन कर कम्युनिष्ट हिंसा को केन्द्रीय बहस का मुद्दा बनाया था। अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने यह राष्ट्रीय रैली कर संदेश देना चाहा कि नफरत के साथ हिंसा का रास्ता अख्तियार कर चुका वामपंथी राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। भाजपा और विद्यार्थी परिषद की इस अपील का असर अब केरल में फहर रहे भगवा झंड़ों में देखने को मिल रहा है । देश भर से आये भारी संख्या में युवाओं ने केरल के लोगों में एक सुगबुगाहट जरूर पैदा की है ।

अ.भा. विद्यार्थी परिषद के आव्हान पर आयोजित इस छात्र रैली को केरल के स्थानीय नागरिकों का भरपूर समर्थन मिल रहा है | जबकि राज्य सरकार के द्वारा स्थानीय प्रशासन का दुरूपयोग करके रैली को सफल न होने देने के प्रयास करने की बात सुनने के मिल रही है । यहां के लोगों के लिए यह सामान्य बात है ।

केरल में विद्यार्थी परिषद का काम देख रहे संदीप बताते हैं कि वामपंथी हिंसा पर किसी छात्र संगठन के द्वारा किया जाने वाला ये सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन है । हम राजधानी में एकत्र हजारों की संख्या में आये हुए छात्रों के साथ शहर में 4 किलोमीटर लंबी रैली करने वाले हैं । शहर का चक्कर लगाकर सभी छात्र रैली मैदान में इक्कट्ठा होगें। इस छात्र रैली में बड़ी संख्या में छात्राओं की भागीदारी देखने को मिल रही है । जम्मू कश्मीर,अरुणाचल प्रदेश, मेघालय के अलावा सभी जगहों से छात्राएं यहां पहुँची हैं। सर्वाधिक संख्या उत्तर पूर्व के राज्यों से है।

Related Articles

Back to top button
Close