Home Sliderस्पोर्ट्स

विदेशी जमीन पर पहली बार भारत ने किया टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप

नई दिल्ली, 14 अगस्त : पल्लेकेले स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में खेला गये आखिरी पल्लेकेले टेस्ट मैच को भारत ने पारी और 171 रनों से जीत लिया है। विराट की कप्तानी में श्रीलंका का क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया पहली बार विदेशी धरती पर 2 से ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज वाइटवॉश करने का खिताब भी अपने नाम कर लिया है। 

भारतीय टीम के पहली पारी में बनाए गए 487 रनों का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम अपनी पहली पारी में 135 रनों पर ही ढेर हो गई थी। जिसके बाद श्रीलंका टीम को फॉलोऑन के खेलने को बुलाया। फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम को टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 181 रन पर समेट कर पारी और 171 रन से जीत दर्ज कर ली।

181 रनों पर पहली पारी सिमटने के बाद दूसरे दिन आखिरी सत्र में श्रीलंका की टीम ने एक विकेट गंवा दिया था। तीसरे दिन श्रीलंका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके। एक के बाद एक विकेट गिरते गए और मैच भारत की झोली में आता दिखा। श्रीलंका की ओर से दूसरी पारी में सर्वाधिक रन विकेटकीपर डिकवेला ने 41 बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका।

भारतीय टीम की तरफ से शिखर धवन (119) और हार्दिक पंड्या (108) ने अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया। दूसरी पारी में भारत की ओर से आर अश्विन ने 4, शमी ने 3, उमेश यादव ने 2 और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया। 

श्रीलंका को श्रीलंका में लगातार 2 बार पारी के अंतर से हराने वाला पहला देश बना भारत

श्रीलंका को उन्हीं की धरती पर लगातार 2 बार पारी और रनों के अंतर से हराने वाला पहला देश बन गया है भारत. भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच को एक पारी और 53 रनों से जीता था और इसके बाद टीम ने तीसरे मैच को एक पारी और 171 रनों से अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही श्रीलंका को उन्हीं की धरती पर लगातार दो बार एक पारी के अंतर से हराने वाला पहला देश बन गया है भारत.

धोनी से आगे निकले कोहली

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम विदेशी धरती पर अब 7 टेस्ट मैच जीत चुकी है. वे धोनी को पीछे छोड़कर विदेश में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेश में 13 मैच खेल लिए हैं, जिनमें से 7 जीते लिए हैं. धोनी की कप्तानी में भी भारत ने विदेश में खेले 30 मैचों में से 6 मैच जीते थे. जबकि विराट ने विदेशी धरती पर करियर के 12वें मैच में ही धोनी की बराबरी कर ली थी. विदेश में सबसे ज्यादा मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर है, जिनकी कप्तानी में भारत ने 11 मैच जीते थे.

Related Articles

Back to top button
Close