उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

विद्या भारती के छात्रों ने योग एवं आसन का किया प्रदर्शन

इलाहाबाद, 21 जून (हि.स.)। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज विद्या भारती से सम्बद्ध विद्यालयों में, विभिन्न संगठनों, समाजसेवियों एवं प्रशासनिक विभागों के लोगों ने योग किया एवं प्रशिक्षकों ने आज के समय में इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला तथा इसके महत्व को रेखांकित किया। 

सिविल लाइन्स स्थित ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज में योग दिवस के अवसर पर छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों एवं नागरिकों का समूह बड़ी संख्या में योगासन करने के लिए उपस्थित हुआ। छात्रों में योग एवं आसन की नवीन विधाएं सीखने की लालसा दिखी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय शारीरिक प्रमुख गजेन्द्र तथा विद्या भारती के क्षेत्रीय शारीरिक प्रमुख जगदीश सिंह मौजूद रहे। विद्यालय के प्रधानाचार्य युगल किशोर मिश्र तथा शिशु मन्दिर के प्रधानाचार्य सुमन्त पाण्डेय ने छात्रों को योग विधा से होने वाले लाभों की जानकारी दी। योग प्रशिक्षक विजय मौर्य एवं अभय त्रिपाठी ने योग एवं आसन की विभिन्न विधाओें का प्रशिक्षण देते हुए छात्रों को उनसे होने वाले शारीरिक एवं मानसिक लाभों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पतंजलि के अष्टांग योग, यम-नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि में आसन स्थिर सुख इति, आसन का महत्वपूर्ण स्थान है। 

इसी क्रम में नैनी स्थित माधव ज्ञान केन्द्र इण्टरमीडिएट कालेज में योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने आज के समय में योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए भैया-बहनों, अभिभावक एवं आचार्यों को समझाया कि आज के इस भागदौड़ के युग में मन मस्तिष्क एवं शरीर को ठीक रखने के लिये योग अत्यन्त आवश्यक है। महर्षि पतंजलि के योग यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान व समाधि पर प्रकाश डालते हुए इन्हें जीवन में उतारने पर बल दिया। इसी प्रकार राजापुर स्थित रानी रेवती देवी इण्टर कालेज, गंगापुरी ज्वाला देवी इण्टर कालेज सहित अन्य कई विद्यालयों में योग का प्रशिक्षण दिया गया। 

Related Articles

Back to top button
Close