खबरेचंडीगढ़हरियाणा

विवाद के बाद पलायन करने वाले परिवार वापस लौटे.

चंडीगढ़, 01 फरवरी=  बच्चों के विवाद के बाद मंगलवार को दिन में मिर्चपुर से पलायन करने वाले परिवार देर रात्रि वापस लौट आए। हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री कृष्ण बेदी ने जब उन्हें पुनर्वास का आश्वासन दिया तो पीड़ित मान गए। पुलिस ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए गांव में भारी पुलिस बल तैनात कर रखा है।

गौरतलब है कि मिर्चपुर गांव पिछले कई सालों से दलित-जाट विवाद के कारण सुर्खियों में रहा है। सोमवार की रात्रि में साइकिल के खेल में दलित समुदाय व अन्य जातियों के बच्चों में विवाद हो गया था। जिसमें कई लोग घायल हो गए थे। इस विवाद में पुलिस ने कई आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही सोमवार की रात्रि में ही चौकी इंचार्ज को भी हटा दिया था। फिर भी मंगलवार को दलित समुदाय के कई परिवार मिर्चपुर गांव से पलायन कर दूसरे गांव चले गए थे। इनका आरोप था कि गांव में उन्हें अन्य जाति के लोगों से जानमाल का खतरा है। हालांकि स्थानीय प्रशासन द्वारा उन्हें रोकने का काफी प्रयास किया गया।

लेकिन दलित परिवार के लोग नहीं माने। मामला बिगड़ता देख सरकार ने हस्तक्षेप किया। हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री कृष्ण बेदी खुद मंगलवार को हिसार पहुंचे। उन्होंने पीड़ित परिवारों को सुरक्षा का पूरा भरोसा दिलाने के साथ ही पुनर्वास का आश्वासन दिया तो पीड़ित मान गए।

मंत्री के आश्वासन के बाद पीड़ित परिवार रात्रि में ग्यारह बजे वापस मिर्चपुर गांव लौट आए। बुधवार को एसपी राजेन्द्र मीणा ने बताया कि गांव में शांति है। लेकिन मामले की संवदेशनशीलता को देखते हुए गांव में एक डीएसपी के नेतृत्व में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। जिन लोगों के भी नाम एफआईआर में दर्ज हैं, उन्हें पकड़ने के लिए पुलिस टीम लगी हुई है। अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि पांच को हिरासत में लिया गया है। जल्द ही सभी आरोपियों को पुलिस पकड़ लेगी।

Related Articles

Back to top button
Close