उत्तराखंडखबरेराज्य

विश्वभर के इतिहास में हनुमान जैसा भक्त नहीः सीएम

देहरादून, 20 फरवरी (हि.स.)। चरित्र के रूप में देखा जाए तो हनुमान जैसा भक्त विश्व के किसी इतिहास में नजर नहीं आता। श्री बालाजी धाम सहारनपुर के वार्षिक महोत्सव के मौके पर सीएम त्रिवेंद्र रावत ने उक्त विचार व्यक्त किए। 

मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने श्री बालाजी धाम सहारनपुर में आयोजित श्री बालाजी धाम के वार्षिक महोत्सव में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हनुमान जी को यदि एक चरित्र के रूप में देखा जाए तो विश्व के इतिहास में हनुमान जी जैसा भक्त नहीं मिलता है। उनका एक अतुलनीय चरित्र था जिन्होंने कभी विफलताओं का सामना नहीं किया।

उनकी सफलता का राज था कि वे जब भी किसी मिशन के लिए निकलते थे, तो मन में रामभक्ति एवं रामकाज समझकर उसे पूरा किया। उन्होंने कहा कि हनुमान जी की पूजा इसलिए होती है, क्योंकि उनमें बल, विद्या और बुद्धि का अद्भुत समन्वय था। उन्होंने कहा कि पारिवारिक, धार्मिक एवं सामाजिक जीवन को सफल बनाने के लिए मनुष्य को निजी हित को छोड़कर हनुमान जी की आदर्शों पर चलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि संत-समाज आध्यात्मिक एवं धार्मिक रूप से भारतीय संस्कृति एवं परम्पराओं का संरक्षण कर रहे हैं और उसे आगे बढ़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि नई पीढ़ी में नशे की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है। नशे के खिलाफ युवाओं को जागरूक करने की जरूरत है। इस अवसर पर स्वामी ज्ञानानन्द महाराज, स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्द महाराज, बाबा रजक दास, आचार्य अतुल जोशी, ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर, भाजपा के प्रदेश महामंत्री नरेश बंसल आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close