खबरेपश्चिम बंगाल

विश्व बंग ग्लोबल में बोली ममता, पिछले पांच वर्षों में हमने काफी तरक्की की है.

कोलकाता, 20 जनवरी=  पिछले पांच वर्षों में हमने काफी तरक्की की है। विश्व बंग ग्लोबल समिट में राज्य की सीएम ममता बनर्जी अपने संबोधन में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में बंगाल विकास में शीर्ष स्थान पर है। राज्य में उद्योग धंधों के विकास का परिमाण 10.5 प्रतिशत है वहीं देश की विकास दर 7.3 प्रतिशत है। उन्होंने उद्योगपतियों से बंगाल में अधिक से अधिक निवेश करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि बंगाल में आपको हर प्रकार की मदद दी जायेगी। साथ ही विश्व बंग ग्लोबल समिट मंच से बंगाल के युवाओं की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि बंगाल के युवक-युवती जो कार्य कर सकते हैं वे अन्य राज्य के नहीं कर सकते हैं। बंगाल में शिशु मृत्यु दर में कमी है। राज्य में 12 प्रति शिशु मौत दर में कमी आई है। उन्होंने दावा कि राज्य में प्रसव दर पहले की अपेक्षा 65 प्रतिशत से बढकर 90 प्रतिशत हो गयी है। साथ ही राज्य सरकार ने आठ करोड़ लोगों के खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था भी की है। पूरे राज्य में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा भी शुरू की गयी है।

सीएम ने अपने संबोधन भाषण में केन्द्र सरकार के नोटबंदी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का प्रभाव कृषि सहित सभी क्षेत्रों में पडा है जिसके कारण उत्पादन भी कम गया है।

Related Articles

Back to top button
Close