खबरेमहाराष्ट्र

वेस्टर्न रेलवे का रो –रो सर्विस का सफल परिक्षण .

पश्चिम रेलवे के बोईसर रेलवे स्टेशन पर ट्रको के लोडिंग –अनलोडिंग के लिए जल्द बनेगा रैंप .

पालघर 7 Jan : पश्चिम रेलवे ने गुरुवार को पेण रेलवे स्टेशन से बोईसर तक वाया वसई रोड से रो – रो ( रोल –ऑन-रोल ऑफ ) रेल सेवा का सफल परिक्षण किया . इस ट्रायल के दौरान अधिक माल लादने में वृद्ध के साथ साथ मालभाडा बढ़ाने की सम्भावनाओ की तलाशा जा रहा है .इस सफल परिक्षण के बाद आब इसके लिए जल्द ही पश्चिम रेलवे बोईसर रेलवे स्टेशन पर ट्रको के लोडिंग –अनलोडिंग के लिए रैंप बनाया जाएगा . जिसके बाद उरण, जेएनपीटी तक जाने वाले ट्रको और टैंकर मालिको और चालको को काफी राहत मिलेगी साथ ही कल्याण ,ठाणे ,भिवंडी ,मुंबई –अहमदाबाद हायवे -NH8 पर व आस पास के क्षेत्रो में  काफी हद तक ट्राफिक से निजात मिलने की संभावना जताई जा रही है .वही इस दुरी को कबर करने में करीब 6 घंटे का वक्त लगेगा .  

roll-2

परिक्षण के लिए रो –रो ट्रेन पेण स्टेशन से 6 Jan गुरुवार सुबह 11.30 बजे ट्रको को लादकर निकली और वसई रोड होते हुए शाम 5.10 बजे बोईसर स्टेशन पहुच गई .इस दौरान सभी मानको पर परिक्षण सफल हुआ .इस ट्रायल के दौरान पश्चिम रेलवे के अधिकारी मौजूद थे .मुंबई सेन्ट्रल डिविजन के मंडल रेलवे प्रबंधक मुकुल जैन के अनुसार ,रो –रो सेवा का परिक्षण सफल हुआ .हमें इस प्रकार की सेवाए चलाने के मूलभूत ढांचा तैयार करना होगा .

आगे पढ़े : कोहरे के कारण रविवार को रद्द रहेंगी चार ट्रेनें

कोकण रेलवे में 17 साल से शुरू है यह सेवा .

रो –रो सेवा भारतीय रेलवे में सबसे पहले कोकण रेलवे में शुरू हुई थी .और 26 जनवरी को इस सेवा को 17साल पूरा होने जा रहा है .2014-15में इस सेवा के जरिए कोकण रेलवे ने 47.4 करोड़. 2015-16में 53.31 करोड़ रूपये कमाए थे .वर्ष 2014-15में दिसंबर तक 40हजार से भी ज्यादा ट्रको की ढुलाई की गई की है .और इस सेवा के जरिए कोकण रेलवे की कमाई साल दर साल बढती जा रही है .

roll-3

क्या है रो –रो ट्रेन सेवा .

रो –रो सेवा यानि रोल –ऑन-रोल ऑफ सेवा जिसमे ट्रको को मालगाड़ी ट्रेन के वेगन पर लाद कर शहरो से एक स्थान से दुसरे स्थान मतलब बंदरगाहों और औद्योगिक केन्द्रों तक पहुँचाया जाता है  .जिससे समय और ईधन बचाने के मकसद से यह सुबिधा दी जाती है .इसमें रेलवे की भी कमाई होती है और ट्रको का समय ,इधन और बचाता है साथ ही ट्राफिक से भी छुटकारा मिलाता है .

आगे पढ़े : जस्टिस काटजू ने किया दावा, यूपी में फिर बनेगी अखिलेश सरकार.

Related Articles

Back to top button
Close