खबरेलाइफस्टाइल

शरीर के इन 5 अंगो को दबाने से मोटापा होता है दूर.

स्वास्थ्य : = आज कल तेजी से बदलते लाइफस्टाइल की वजह से हर कोई मोटापे के कारण परेशान है। और यह मोटापा कई बीमारियों की वजह है। जिसे दूर करने और पतला होने के लिए लोग सुबह –शाम सैर, जिम और कई सारे घरेलू नुस्खे और अन्य कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन मोटापा दूर करने के लिए ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। लेकिन अगर जानकारों की माने तो शारीर के इन अंगो को दबा कर मोटापा दूर किया जा सकता है .

1-पैर
जानकारों का कहना है की एड़ी के पीछे की हड्डी जहां खत्म होती है वहां उंगली और अंगुठे की मदद से 1 मिनट तक दबाएं। ऐसा रोजाना करने से पाचन क्रिया ठीक होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है।

2-हथेली
हथेलियों के मेन प्वाइंट्स को दबाने से मोटापे को दूर करने के लिए काफी फायदा होता हैं। इसके लिए हाथों में अगुंठे के पास उभरे हिस्से पर उंगली से 2 मिनट तक दबाएं। इसी तरह पैरों के अंगुठों के पास भी प्रैशर बनाया जा सकता है। ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

3-नाभि
नाभि के निचले बिंदु पर दोनों हाथों की दो-दो उंगलियों से प्रैशर दें। इसके बाद पिंडली की हड्डी को एक उंगली से दबाएं। रैगुलर ऐसा करने से मोटापे में काफी फायदा होता है।

4- कोहनी
कोहनी के अगले ज्वाइंट पर अंगुठे से दबाने से फायदा होता है। रोजाना 5 मिनट तक इस प्वाइंट को दबाने से वजन नहीं बढ़ता।

5-कान
 कान के मांसल स्लैप हिस्से को उंगली से 3 मिनट तक दबाने से फायदा होता है। नियमित रूप से इसे दबाने से ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे वजन नहीं बढ़ता।

Related Articles

Back to top button
Close