Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

संसद का मानसून सत्र आज से, पेश होंगे कई महत्वपूर्ण विधेयक

नई दिल्ली, 17 जुलाईसंसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। इस सत्र में राजग सरकार कई अहम विधेयक सदन के पटल पर पेश करेगी। वहीं, जम्मू कश्मीर विधानसभा में पारित वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) पर भी संसद की मुहर लगेगी।

आज से शुरू हो रहा संसदद का मानसून सत्र 11 अगस्त तक चलेगा। इस अवधि में सरकार कई विधायी कार्य पूरा करने की कोशिश करेगी। हालांकि विपक्ष ने सदन में सरकार की घेरेबन्दी करने की पटकथा तैयार कर ली है।

अमरनाथ यात्रा पर हमला, कश्मीर में चीन के हस्तक्षेप, सिक्किम से लगी सीमा का चीनी सेना द्वारा उल्लंघन, गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग में चल रहा आंदोलन, गौरक्षा के नाम पर हाल के दिनों में हुई हिंसा की घटनाओं जैसेे मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार पर सत्र के दौरान हमलावर रहेगा। हालांकि, सरकार ने बीते कल सर्वदलीय बैठक में संसद को शांतिपूर्ण ढंग से चलने के लिए विपक्ष से सहयोग की अपील की थी। इसके बावजूद विपक्ष के तेवर नरम नही पड़ने वाले हैं।

संसद का यह सत्र इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मानसून सत्र के दौरान ही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा। राष्ट्रपति पद के लिए मतदान की प्रक्रिया आज ही पूरी होगी, जबकि उपराष्ट्रपति पद के लिए 8 अगस्त को मतदान होगा।

Related Articles

Back to top button
Close