खबरेमध्यप्रदेशराज्य

सतना जिले में 12 पोषण स्मार्ट विलेज चयनित

सतना, 10 जून = महिला बाल विकास, कृषि एवं उद्यानिकी, पशुपालन, स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों के समन्वय से जिले के प्रत्येक जनपद पंचायत में महिला बाल विकास की परियोजनाओं में एक-एक ग्राम को पोषण स्मार्ट विलेज बनाया जायेगा। कलेक्टर नरेशपाल ने संबंधित विभाग प्रमुखों व मैदानी अधिकारियों की बैठक में महिला बाल विकास की ग्रामीण क्षेत्र की परियोजना में एक ग्राम के मान से कुल 12 पोषण स्मार्ट विलेज का अंतिम चयन किया गया।

कलेक्टर ने कृषि उद्यानिकी के बीके महिला बाल विकास, पशुपालन एवं स्वास्थ्य विभाग के विभाग प्रमुख और मैदानी अधिकारियों के समन्वय एवं विचार विमर्ष के उपरांत जिले में पूर्व प्रस्तावित 24 ग्रामों में से प्रत्येक परियोजना के मान से कुल 12 पोषण स्मार्ट विलेज का अंतिम चयन किया गया। इन चयनित ग्रामों में अमरपाटन के बर्रेह बडा, नागौद के गंगवरिया और मढीकला, रामनगर के कोल्डिहा, सोहावल के नयागांव, मझगंवा के हलावन और भरगंवा, रामपुर बघेलान के मतहा और रघुनाथपुर, मैहर के इटमा और कल्याणपुर तथा उचेहरा विकासखण्ड के परसमनिया का चयन पोषण स्मार्ट विलेज के रूप में किया गया है।

चंदेरी में भारी बारिश और तेज आँधी-तूफान से भारी नुकसान

चयनित ग्रामों में जिले और विकासखण्ड के संबंधित अधिकारी मैदानी कर्मचारियों के सहयोग से 13 जून मंगलवार को ग्राम में उपस्थित रहकर पूरे ग्राम का वेन्च मार्ग सर्वे करेंगे और संकलित जानकारी तीन दिवस में जिला कार्यालय को उपलब्ध करायेगे। पोषण स्मार्ट विलेज के लिए महिला बाल विकास के सीडीपीओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बेन्च मार्क सर्वे के दिन संबंधित चयनित ग्रामों के पटवारी सरपंच सचिव भी उपस्थित रहेंगे। पोषण स्मार्ट विलेज में सभी संबंधित विभागों की गतिविधियों और कार्यक्रमों के संयोजन और समन्वय से उस ग्राम को पूर्ण कुपोषण मुक्त ग्राम बनाया जायेगा।

Related Articles

Back to top button
Close