Home Sliderखबरेपश्चिम बंगालराज्य

सावधान : ब्लू व्हेल के बाद अब आया मोमो चैलेंज , 2 लोगो ने किया सुसाइड !

कोलकाता : ब्लू व्हेल गेम चैलेंज के बाद इन दिनों सोशल मीडिया पर एक और सुसाइड गेम ‘मोमो चैलेंज’ वायरल हो रहा है। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल में मनीष सर्की (18) और अदिती गोयल (26) ने आत्महत्या कर ली। अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी, कुर्सेओंग और पश्चिम मिदनापुर जिले से सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके अलावा इस हफ्ते एक मामला कोलकाता से भी सामने आया है। जिसके बाद बंगाल में इस गेम को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

सावधान इन नंबरों से आ रहे हैं गेम खेलने के इन्विटेशन 

भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में मोमो चैलेंज के मामले सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने कुछ नंबर शेयर किए हैं, जिनसे उन्हें इस गेम को खेलने को इन्विटेशन मिले हैं। एक यूजर का कहना है कि अगर 813 (जापान), 52 (कोलंबिया) और 57 (मैक्सिको) के कंट्री कोड के साथ व्हाट्सऐप पर कोई भी मैसेज आए तो उसका रिप्लाय न करें। 
– वहीं कुछ यूजर्स ने मैसेज के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं, जिनमें नंबर भी साफ दिखाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए स्क्रीनशॉट्स के मुताबिक, +1 (628) 218-7252, +1 (615) 486-2486, +63 942 374 0467, +1 (315) 251 8545, +1 (321) 351 9739, +1 (615) 813 1201, +1 (432) 827 2179, +1 (423) 354 3158, +1 (513) 880 1601 जैसे कई नंबरों से मैसेज मिल रहे हैं।

इन लोगो को बनता हैं शिकार ..

 शुरुआती जांच में इस बात के संकेत मिले हैं कि ये गेम उन लोगों को ज्यादा शिकार बना रहा है, जो डिप्रेस्ड रहते हैं और आत्महत्या करना चाहते हैं।
– जलपाईगुड़ी की कविता राय और कोलकाता की एक महिला को इस गेम को खेलने का इन्विटेशन मिला था।

ये होता हैं पहला टास्क ..

एक सोशल मीडिया यूजर ने मोमो चैलेंज के लिए मिले नंबर का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। उसके मुताबिक, चैलेंज के दौरान यूजर को सबसे पहले एक ‘मिरर सेल्फी’ लेने के लिए कहा जाता है। अगर कोई मना करता है तो उसको धमकी दी जाती है।
– टास्क पूरा नहीं करने पर या मना करने पर धमकी दी जाती है कि उसका मोबाइल हैक कर लिया गया है। इसके बाद जब टास्क पूरा करते रहते हैं तो आखिरी में सुसाइड करने का चैलेंज दिया जाता है। 

जानें इससे बचने के लिए क्या करें?

– अगर किसी भी अज्ञात नंबर से गेम को खेलने का इन्विटेशन आता है, तो उसे एक्सेपट न करें और न ही किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक करें।
– सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले सावधान रहें और अगर कोई इन्विटेशन लिंक मिलती है, तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें या फिर इसकी सूचना पुलिस को दें।
– अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। 
– माता-पिता को अपने बच्चों के मोबाइल फोन पर नजर रखें और चेक करते रहें कि ऑनलाइन उनका बच्चा क्या और किससे बात कर रहा है।
– माता-पिता को अपने बच्चों को ऐसे किसी भी गेम को खेलने से रोकना चाहिए, जो उन्हें मोमो गेम चैलेंज खेलने के लिए उकसाता हो।

कैसे आया था ये सामने?

– Buenos Aires Times के मुताबिक अर्जेंटीना में पिछले महीने एक 12 साल की बच्ची ने सुसाइड कर ली थी। सुसाइड करने से पहले उसने अपने मोबाइल फोन में अपना एक वीडियो रिकॉर्ड किया था। 
– पुलिस को शक है कि उसे ऐसा करने के लिए उकसाया गया है और एक 18 साल के युवक की तलाश की जा रही है जो उस बच्ची के संपर्क में था।
– पुलिस का कहना है कि उस युवक की तलाश के लिए बच्ची के मोबाइल को हैक किया गया है और दोनों के बीच जो भी चैट हुई है, उसे निकाला जा रहा है। 
– पुलिस का मानना है कि मोमो चैलेंज को पूरा करने के लिए बच्ची को अपना सुसाइड वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने को कहा गया होगा।

Related Articles

Back to top button
Close