Home Sliderखबरेराज्यहरियाणा

सिरसा: डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तलाशी अभियान समाप्त, नहीं मिला नरकंकाल, हाईकोर्ट में सौंपी जाएगी रिपोर्ट

सिरसा, 10 सितम्बर : सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तीन दिनों की सर्च अभियान के बाद सरकार ने तलाशी अभियान बंद कर दिया है। तीसरे दिन रूड़की से आई हुई विशेष टीम ने आधुनिक मशीनों से जमीन के अंदर नर कंकाल दबे होने की जांच की। लेकिन टीम को कुछ भी संदिग्ध वस्तु दिखायी नहीं दी। डेरा तलाशी अभियान बंद करने के पहले हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त पूर्व जिला न्यायाधीश एके एस पंवार ने अधिकारियों से पूरे पहलुओं पर मंथन किया। इसके बाद फैसला लिया गया। सिरसा में सोमवार से इंटरनेट और रेल सेवाएं प्रारम्भ हो जायेंगी।

FG5678

रविवार शाम को हरियाणा सरकार के विशेष प्रवक्ता सतीष मेहरा ने बताया कि डेरा मुख्यालय के तलाशी अभियान को बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि तीसरे दिन जांच टीम को डेरे के अंदर रूड़की से आयी हुई विशेष टीम ने आधुनिक मशीनों से जमीन के अंदर तलाशी अभियान चलाया। इन मशीनों से बगैर खुदाई किए हुए जमीन के अंदर दबी हुई संदिग्ध वस्तुओं का पता चल जाता है। लेकिन तलाशी के दौरान डेरे के अंदर नर कंकाल जैसी कोई भी संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। 

sirsa-

इसके बाद चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के फैक्ल्टी हाउस में बैठक हुई। जिसमें हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष जांच अधिकारी पूर्व जिला न्यायाधीश अनिल सिंह पंवार ने अधिकारियों के साथ डेरे में चले तलाशी अभियान पर मंथन किया। इसमें निर्णय लिया गया कि डेरे के अंदर लगभग सभी स्थलों पर तलाशी ले ली गयी है। इस दौरान मिले संदिग्ध वस्तुओं को जांच टीम ने अपने कब्जे में ले लिया है। इसके बाद तलाशी अभियान को बंद करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने बताया कि 8 सितम्बर से शुरू किए गए गया सर्च ऑपरेशन के लिए नियुक्त किए गए सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेटों की टीमों ने अपनी रिपोर्ट सेवानिवृत जिला एवं सत्र न्यायाधीश व कोर्ट आयुक्त अनिल कुमार सिंह पंवार को सौंप दी है तथा वे यह रिपोर्ट पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को सौंपेगे।

एक जांच टीम में शामिल थे 260 लोग

डेरा मुख्यालय में जांच के लिए दस टीमों का गठन किया गया था। जिसमें 260 लोगों को शामिल किया गया था। इसमें 50 लोग अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ थे।

सुरक्षा के थे कड़े इंतजाम

सुरक्षा की दृष्टि से 41 पैरा मिलिट्री चार कॉलम सेना व 4000 पुलिस जवान स्थिति को संभालें हुए थे। सर्च अभियान के तहत 22 लौहार व 10 जेसीबी को लगाया गया था। सर्च अभियान के लिए जिला में पैरामिलिट्री फोर्स की 41 कंपनियां तैनात की गई थी। जिसमें बीएसएफ की 2 आईटीबीपी की 5 सीआरपीएफ की 20 एसएसबी की 12 आरएएफ की 2 कंपनी शामिल थे। इसके अलावा बम निरोधक दस्ते के 40 जवान स्वॉट कमांडो के 40 जवान भी तैनात थे। । डेरा के आसपास क्षेत्रों में 16 नाके लगाए गए थे।

सिरसा में कर्फ्यू में तीन घंटे की छूट

सिरसा में रविवार को प्रशासन ने कर्फ्यू में छूट दी थी। उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि सांय 4 बजे से 7 बजे (3 घंटे) तक शाह सतनाम सिंह चौक से नेजियाखेड़ा टी प्वाईट तकए कंगनपुर रोड़ व नेजियाखेड़ा टी प्वाईंट से बाजेकां रेलवे क्रोसिंग तक कफ्र्यू में ढील दी गई थी।
सोमवार से इंटरनेट बहाल, कर्फ्यू में मिलेगी छूट

सिरसा उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि सिरसा में सुबह 11 सितंबर से मोबाईल इंटरनेट सेवा बहाल हो जाएगी। जिसमें एसएमएस, व्हाट्स ऐप, डोंगल इंटरनेट सेवा सहित अन्य सभी प्रकार की इंटरनेट सेवाएं शामिल है। उन्होंने बताया कि 11 सितंबर से रेल सेवा भी बहाल हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि शाह सतनाम सिंह चौक से नेजियाखेड़ा टी प्वाईट तक, कंगनपुर रोड़ व नेजियाखेड़ा टी प्वाईंट से बाजेकां रेलवे क्रोसिंग स्थानों पर कल सुबह और सांय एक-एक घंटा कफ्र्यू में ढील दी जाएगी ताकि इस क्षेत्र के लोग अपनी जरुरतमंद आवश्यकताएं पूरी कर सकें। (हि.स.)।

आगे पढ़े : डॉक्टरों ने किया सनसनीखेज खुलासा , सेक्स एडिक्ट हैं राम रहीम !

Related Articles

Back to top button
Close