खबरेबिहारराज्य

सिवान में बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या, स्वास्थ्य विभाग बेफिक्र

पटना/एस.एच.चंचल

सिवान: शहर में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या से परिजन जहां चितिंत हैं, वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग इससे बेखबर है। शहर के पुरानी किला क्षेत्र में एक मरीज की मौत डेंगू से होने की सामने आ रही है। हालांकि परिजन इससे इंकार कर रहे हैं दूसरी ओर डेंगू के लक्ष्ण पाए जाने पर मरीज को प्राइवेट क्लीनिक में प्लेट्स तीस हजार से कम होने पर उसे पटना रेफर कर दिया गया। शहर के शुक्ल टोली शुक्ल टोली हनुमान मंदिर के सौ मीटर मीटर के एरिया में डेंगू के छह मरीज मिले हैं।

इनमें एक ही परिवार के दो युवक भी शामिल हैं। मोहल्ले में पीड़ितों में एक अधिवक्ता, तीन शिक्षक व दो छात्र शामिल हैं जिला अधिवक्ता संघ के सचिव शंभुदत्त शुक्ल का डेंगू के अंश पाए जाने के बाद लखनऊ में इलाज चल रहा है। एक पीड़ित छात्र का इलाज गोरखपुर में वहीं दूसरे का स्थानीय स्तर पर हो रहा है। शुक्ल टोली के महावीरी सरस्वती बालिका विद्या मंदिर के एक शिक्षक समेत दो अन्य शिक्षक का इलाज पटना में चल रहा है।

पुरानी किला व चिकटोली में बढ़ रही मरीजों की संख्या

शहर के पुरानी किला में बाप-बेटे डेंगू से पीड़ित हैं। मोहल्ले में डेंगू के मरीजों में महिला-पुरुष समेत बच्चे भी शामिल है। चिकटोली व मखदुमसराय में डेंगू के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। डेंगू की संभावना के मद्देनजर जांच कर लैब के प्रमुख डॉ. अब्दुल वाहिद अयूबी ने बताया कि पिछले पांच दिन में डेंगू के तीन मरीज कन्फर्म हैं।

प्रतिदिन पुराने तीन मरीज जबकि जांच के लिए तीन से चार मरीज पहुंच रहे हैं। वहीं डॉ. फरहानुलहक का कहना है कि जांच में औसतन एक मरीज डेंगू के मिल रहे हैं। पुरानी किला, चिकटोली व मखदुम सराय से लोग जांच के लिए आ रहे हैं। बहरहाल नगर परिषद क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शहर के शुक्ल टोली, पुरानी किला, चिकटोली व मखदुम सराय में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या मोहल्ले वालों को परेशान कर रही है। इन मोहल्ले में अब-तक करीब डेढ़ दर्जन डेंगू के ऐसे मरीज मिले हैं, जिनका इलाज प्राइवेट क्लिनिक में हो रहा है।

शहर की गंदगी भी बन रही है डेंगू कारण

मलेरिया विभाग और नगर परिषद द्वारा शहर में डीडीटी का छिड़काव न होने के कारण डेंगू बढ़ रहा हैं वहीं शहर में गंदगी भी डेंगू का मुख्य कारण बन रही है।सिवान शहर के वार्डों में गंदगी का अम्बार लगा हैं वहीं नालियों की नियमित साफ सफाई न होने से मच्छर पनप रहे हैं। इसके बाबजूद भी नगर परिषद शहर की सफाई पर ध्यान नहीं दे रही हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

मलेरिया पदाधिकारी डॉ. एमआर रंजन ने बताया कि जानकारी मिली है कि आने वाले लोगों के संपर्क में आकर डेंगू हो रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close