Home Sliderदेशनई दिल्ली

सुखोई में उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री बनीं निर्मला सीतारमन

भारतीय सेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30एमकेआई में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने उड़ान भरा साथ्‍ा ही ऐसा करने वाली पहली महिला मंत्री बन गयीं।

जोधपुर, 17 जनवरी : पश्चिमी सीमा के महत्वपूर्ण शहर जोधपुर की आकाशीय सीमा पर शौर्य और पराक्रम का एक नया इतिहास रचा गया। भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन लड़ाकू विमान सुखोई-30 में उड़ान भरी। 

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन बुधवार को जोधपुर पहुंचीं। उन्होंने यहां वायुसेना स्टेशन पर लड़ाकू विमान सुखोई-30 में उड़ान भरी। इसके बाद स्टेशन पर वायुसेना के अधिकारियों से ऑपरेशनल तैयारियों के सम्बन्ध में चर्चा भी की। रक्षामंत्री रहते यह सीता रमन की दूसरी जोधपुर यात्रा है।

सीता रमन वायुसेना स्टेशन पर सुखोई-30 विमान में सवार हुईं। यह दो सीटर लड़ाकू विमान है। रक्षा मंत्री पायलट के साथ पिछली सीट पर बैठीं और सुखोई-30 के साथ जोधपुर एयरबेस का चक्कर लगाया। इस दौरान वे लड़ाकू विमान की तकनीक और हमला करने की रणनीति से भी रूबरू हुईं। जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर सुखोई-30 की दो स्क्वॉड्रन यानी कुल 36 विमान हैं। सामरिक दृष्टि से जोधपुर वायुसेना स्टेशन बहुत महत्वपूर्ण है। सनद रहे कि रक्षामंत्री बनने के बाद सीतारमन सेना के विभिन्न अंगों में ऑपरेशनल तैयारियों का सतत निरीक्षण कर रही हैं। हाल ही में नौसेना पोत आईएनएस विक्रमादित्य में बैठ कर उन्होंने समुद्र में सेना की तैयारियों का जायजा लिया था। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close