खबरेलाइफस्टाइल

सुबह न करे ये गलतियां यह कर देंगी आपका पूरा दिन खराब.

लाईफ स्टाईल : कहते है किसी चीज की शुरुवात अच्छी हो तो बाकी सब चीजे आटोमेटिक अच्छी होने लगती है. उसी प्रकार दिन की शुरुआत सुबह से होती है और अगर आपकी सुबह अच्छी होगी तो आपका पूरा दिन भी अच्छा जाता है. आप ने लोगो को अक्सर यह कहते हुए सुना होगा की आज का दिन अच्छा नहीं था आज का दिन पूरा ख़राब गया .लेकिन कई लोग सुबह की शुरुआत ही गलत तरीकों से करते हैं, जैसे सुबह उठते ही चाय पीना,  फोन चलाना आदि. जिस कारण उनका पूरा दिन खराब हो जाता है. आइए जानिए कि सुबह उठते ही किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

 सुबह देर से उठना

 दिन की शुरुआत सुबह से होती है और सुबह देर से उठना सबसे बड़ी गलती है. देर से उठने पर इसका पूरा असर आप के काम काज पर पड़ता है ,आप ना सिर्फ दफ्तर के लिए लेट हो जाते हैं बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ता है.

सुबह नाश्ता न करना

सुबह का नाश्ता नहीं करने से मोटापा, डायबिटीज और शरीर में कमजोरी आती है. सुबह के समय ब्लड शुगर का स्तर कम होता है क्योंकि रात के खाने और नाश्ते के बीच लंबा समय होता है. अगर उठने के आधे घंटे के बीच कुछ नहीं खाते तो स्तर गिर जाता है और हम सुस्त हो जाते हैं. हमेशा नाशते में हेल्दी चीजें खानी चाहिए जैसे दूध, कार्नफ्लैक्स, फल और जूस.

सुबह उठते ही फोन पर मैसेज चेक करना

आज कल लोगो की आदत बन गयी है की सुबह उठते ही सबसे पहले अपने फोन पर व्हाट्सएप्प , फेसबुक ,ई-मेल या मैसेज देखते हैं, जिसकी वजह से न सिर्फ दिन की शुरुआत बल्कि सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. अच्छे सेहत के लिए सुबह उठने के बाद व्यायाम करने की अच्छी आदत डालनी चाहिए.

सुबह चाय और कॉफी न पीएं

सुबह के वक्त कॉफी और चाय न पीएं क्योंकि इसे पीने से कॉर्टीसोल हार्मोन का लेवल शरीर में बढ़ जाता है. हमेशा सुबह उठकर नींबू का रस और पानी पीना चाहिए और उसके बाद ही चाय या फिर ग्रीन टी के सेवन करें.

एक दिन पहले बनाए दिन की योजना

एक दिन पहले ही अपने काम काज की लिस्ट बनाकर अगली सुबह की तैयारी कर लें. जैसे दफ्तर के लिए कपड़े तैयार करना और रात में ही नाश्ते की तैयारी व अन्य चीजो की . इससे आपकी सुबह ज्यादा सुकूनभरी होगी और दिन की अच्छी शुरुआत भी होगी.

Related Articles

Back to top button
Close