Home Sliderखबरेबिज़नेस

स्पेन पहुंचे पीएम मोदी, स्पेनिश राष्ट्रपति, सीईओ से मिले, भारत में निवेश का न्यौता दिया

नई दिल्ली/ मैड्रिड, 31 मई = प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन में स्पेनिश सीईओ फोरम के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने का न्यौता दिया।

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्पैनिश फर्मों से भारत में निवेश करने के लिए आग्रह किया कि तेजी से बढ़ते देश ने पर्यटन से ऊर्जा तक पहुंचने वाले क्षेत्रों में “कई अवसर” दिए। उन्होंने कहा कि भारत एक विशाल देश है और यह सभी क्षेत्रों में स्पेनिश कंपनियों के लिए कई अवसर प्रदान करता है।” उन्होंने मैड्रिड में स्पेन के राष्ट्रपति मैरियोन राजॉय के आधिकारिक आवास पर पहुंचनें पर कहा। जर्मनी से मंगलवार देर स्पेन आने वाले पीएम मोदी बुधवार को स्पेन के राजा फेलिप छठें से मिलेंगे।

modi-spain-

स्पैनिश बिजनेस दैनिक में प्रकाशित साक्षात्कार में मोदी ने कहा, “स्पेनी कंपनियां उन क्षेत्रों में वैश्विक नेता हैं जो हमारे लिए प्राथमिकता हैं। हम पर्यटन, बुनियादी ढांचा, ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र की फर्मों को आकर्षित करना चाहते हैं।” स्पेन यूरोपीय संघ में भारत का सातवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोतरफ़ा व्यापार 2016 में 4.72 अरब यूरो ($ 5.27 बिलियन) था, जो उससे पहले के वर्ष की तुलना में 8.5 प्रतिशत अधिक है, जिसमें से स्पैनिश निर्यात लगभग 1.26 अरब यूरो का था। भारत में संचालित स्पेनिश कंपनियों की संख्या 2008 में 70 से बढ़कर वर्तमान में 230 हो गई है।

प्रधानमंत्री मोदी 30 साल बाद स्पेन की यात्रा करने वाले भारतीय पीएम बन गए हैं। इससे पहले 1992 में तत्कालीन पीएम पीवी नरसिंह राव ने स्पेन की यात्रा की थी।

Related Articles

Back to top button
Close