खबरे

हिन्दी दिवस पर हिन्दी सिनेमा के सितारों के सच

मुंबई, 14 सितम्बर : हिन्दी दिवस (14 सितम्बर) के मौके पर हिन्दी फिल्मों के सितारों को देखा जाए, तो यहां ज्यादातर सितारे इस अवस्था में हैं, जो सिर्फ कैमरे के सामने ही मुश्किल से हिंदी बोल पाते हैं, वरना सामान्य तौर पर उनकी भाषा अंग्रेजी ही होती है। मीडिया के सामने भी उनकी बातचीत हिन्दी की जगह अंग्रेजी में ही रहती है।

जिन सितारों की हिन्दी पर मजबूत पकड़ है, ऐसे सितारों में सबसे आगे नाम अब भी अमिताभ बच्चन का है, जिनकी हिन्दी शानदार है और इसे उनके करियर की कामयाबी की बड़ी वजह मानी जाती है। उनकी पत्नी जया भी अच्छी हिन्दी बोलती हैं, लेकिन बेटा अभिषेक हिन्दी के मामले में कमजोर हैं और अभिषेक की पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन मजबूरी में हिन्दी बोलती हैं।

बच्चन परिवार से अलग देखें, तो मनोज वाजपेयी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, इरफान की हिन्दी पर मजबूत पकड़ रही है। आशुतोष राणा तो हिन्दी के विद्वान माने जाते हैं। अनुपम खेर, महेश भट्ट की हिन्दी भी अच्छी है, लेकिन महेश भट्ट की बेटी आलिया को हिन्दी से ज्यादा अंग्रेजी बोलना पसंद है। खान सितारों में तीनों- शाहरुख, सलमान और आमिर की हिन्दी अच्छी है, लेकिन अंग्रेजी भी उतनी ही अच्छी है।

अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी जैसे सितारे हिन्दी में पारंगत हैं। प्रियंका और दीपिका को हिन्दी बोलने में अड़चन नहीं आती, लेकिन इतने सालों बाद भी कटरीना को हिन्दी बोलने में परेशानी होती है। इन दिनों विवादों में घिरी कंगना हिन्दी ही बोलती हैं और ट्रेनिंग लेकर अब अंग्रेजी में ज्ञान देती हैं। हिन्दी सिनेमा की भाषा हिन्दी जरूर है, लेकिन यहां काम की भाषा अंग्रेजी है और खास तौर पर शीर्ष पर बैठे सितारे और फिल्मकारों में ज्यादातर अंग्रेजी मानसिकता के साथ ही काम करते हैं, ऐसे में इनके लिए हिन्दी दिवस एक औपचारिकता से ज्यादा कुछ नहीं रह जाता। 

Related Articles

Back to top button
Close