Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

10वीं के छात्र ने बनाई पानी से चलने वाली बाइक

जमशेदपुर, 10 नवम्बर : जमशेदपुर के सोनारी क्षेत्र के रहने वाले आनन्द गोड्डे के पुत्र एवं दसवीं कक्षा के छात्र आदित्य ने एक एेसी बाइक बनाई है, जो किसी पेट्रोल से नहीं बल्कि पानी से चलती है। पानी से चलने वाली बाइक बनाकर आदित्य इन दिनों शहर में चर्चा का विषय बने हुए हैं। आदित्य ने बताया कि पहले उन्होंने पुरानी मोपेड का जुगाड़ किया। फिर एक पुरानी साइकिल का आधा हिस्सा लेकर मोपेड में लगाया। उसके बाद एक मॉडल तैयार किया। उस मोपेडनुमा बाइक पर कैरियर में ईंधन (पानी) के लिए एक छोटी टंकी बनाकर ऱखी। 

सड़क पर सामान्य बाइक के इंजन की तरह ही स्टार्ट होने बाद यह भी आवाज करती है जो 6 लीटर पानी में 30 किलोमीटर चलती है। आदित्य का दावा है कि इस बाइक में अगर 6 लीटर पानी भर दिया जाए तो निश्चित ही 25 से 30 किलोमीटर की यात्रा की जा सकती है। उन्होंने बताया कि हालांकि शुरुआत में इस बाइक के इंजन को स्टार्ट करने के लिए एक छोटे टैंक में कम मात्रा में मोबिल और पेट्रोल की जरूरत होती है और इंजन स्टार्ट होने के बाद जो बिजली बनेगी वही बिजली से पानी को इलेक्ट्रोलाइसिस के जरिये तोड़ा जाता है। उससे जो हाइड्रोजन और आक्सीजन गैस निकलती है उसमें से निकलने वाले हाइड्रोजन से इंजन चलता है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की बाइक बनाने में दो से तीन हजार रु. खर्च आता है। यदि मोपेड में लगाना है तो दो हजार ही खर्च आएगा। 

माओवादियों ने अगवा किए 10 बच्चे

आदित्य ने बताया कि उनकी बाइक को आईआईटी खड़गपुर में अक्टूबर माह में लगी प्रदर्शनी में काफी सराहा गया था लेकिन वहां इसे सुधारने के लिए भी कुछ दिशा- निर्देश भी दिया गया। उसके बाद वह उसे सुधारने में लगे हुए हैं। सुधाऱ होने के बाद वह इसका पेटेंट करवाएंगे। आदित्य ने बताया कि इस तरह की बाइक बनाने का उद्देश्य यह है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें और बढ़ेगी। इसलिए उनका प्रयास है कि प्रदूषण मुक्त ईंधन वाली बाइक बिना खर्च के चला कर जनता को राहत मिल सके। आदित्य प्रधान मंत्री और मुख्यमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ झारखण्ड के सपने को पूरा करना चाहते हैं। आदित्य के प्रोजेक्ट में उनके माता और पिता का काफी सहयोग रहता है। उनके पिता दिल्ली मे किसी कंपनी में जॉब करते हैं जबकि मां सुनीता गोड्डे गृहणी हैं।  (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close