Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

14 अगस्त : पालघर हुतात्मा स्तंभ पर शहीदों को दी गई श्रधांजलि

केशव भूमि नेटवर्क ,पालघर (14 अगस्त) : पालघर में सोमवार को 14 अगस्त 1942 को देश की आजादी के लिए देश को अपने जान की कुर्बानी देनेवाले शहीदों को पालघर हुतात्मा स्तंभ  पर पालघर व आस पास के निवासियों द्वारा भावपूर्ण श्रधांजलि दी गई.

शहीदों की चिताओ पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालो का यही बाकी निशां होगा।

 स्वतंत्रता संग्राम की याद तो यू तो भुलाई नहीं जा सकती , लेकिन मुंबई के हुतात्मा चौक तरह ही पालघर का हुतात्मा चौक (पांचबत्ती) लोगो का ध्यान बराबर अपनी ओर खिचता है. 14 अगस्त 1942 को यहाँ के जाबाज नौजवानों ने आजादी के लिए अपने जान की शहादत दी थी . उनके खून से सने झंडे को आज भी 14 अगस्त को सलामी दी जाती हैं . बताया जाता है की 14 अगस्त 1942 को देश की आजादी को लेकर तहसीलदार कार्यालय पर ब्रिटिश शासन के खिलाफ सारे बंदोबस्त के बावजूद एक विशाल मोर्चा निकाला गया था .

 राममंदिर के पास मोर्चे को रोकने के लिए ब्रिटिश प्रशासन ने बहुत प्रयास किया , लेकिन वह इस मोर्चे को रोकने में असफल रही . आख़िरकार पुलिस ने मोर्चे पर गोली चलाना शुरू कर दिया . इस गोलीबार में रामप्रसाद भीमशंकर तिवारी , सुकुर गोविन्द मोरे , काशीनाथ हरी पागधरे , रामचन्द्र माधव चुरी और गोविन्द गणेश ठाकुर नामक क्रन्तिकारी दोपहर 12.39 पर शहीद हो गए .

यह भी पढ़े : पालघर जि.प. अध्यक्ष पद पर बीजेपी के विजय खरपडे व उपाध्यक्ष पद पर शिवसेना के नीलेश गंधे का चयन

 उस कहानी का मंजर आज भी सभी को याद हैं और इस शहादत को याद करते हुए हर साल 14 अगस्त को पालघर जिले के पालघर में स्तिथ हुतात्मा स्तंभ (पांचबत्ती चौक)  पर उनके खून से सने झंडे को रख कर पालघर जिला के नेतावो ,आधिकारियो ,व्यापारियों और शहीदों के परिवारों वालो व लोगो द्वारा इन शहीदों को श्रधांजलि दी जाती हैं .पालघर के सभी व्यापारी इस दिन अपनी-अपनी दुकाने बंद रखते हैं.

 इस अवसर पर पालघर जिले के पालक मंत्री विष्णु सावरा , पालघर के सांसद ॲड चितांमण वनगा, पालघर के बिधायक अमित घोडा, बविआ के पालघर तालुका अध्यक्ष प्रशांत पाटिल , बीजेपी की स्थानिक महिला नेता लक्ष्मीदेवी हजारी,  डीएम डॉ.प्रशांत नारनवरे, पालघर जिला परिषद की सीईओ निधि चौधरी , पालघर नगर परिषद के सीओ प्रशांत ठोंबरे  , पालघर के SDM , तहसीलदार महेश सागर समेत शहिदो के परिवार ,रिश्तेदार व् पालघर के अन्य मान्यवर और व्यापारी, स्कूल के बच्चे बड़ी संख्या में उपस्थित थे .   

 

Related Articles

Back to top button
Close