Home Sliderदेशनई दिल्ली

18 लाख डॉलर में बिका नील आर्मस्ट्रांग का बैग , जाने इस बैग की दिलचस्प कहानी

नई दिल्ली, 21 जुलाई : चांद पर पहला कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग का बैग जिसमें चांद की धूल के कण भी मौजूद हैं चांद पर उतरने की 48वीं वर्षगांठ पर 18 लाख डॉलर में नीलाम हो गया । 

ऑनलाइन नीलामी करने वाली संस्था ‘सोदबाय’ का कहना है कि किसी अनजान शख्स ने फोन के माध्यम से यह बैग खरीदा है। उनकी आशा इस नीलामी 20 से 40 लाख डॉलर हासिल करने की थी। 

इस बैग की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। ह्यूस्टन में जॉनसन स्पेस सेंटर से गायब होने के बाद यह बैग सालों तक गुमनाम रहा । बाद में यह एक कैनसस संग्रहालय, मैक्स आरी के प्रबंधक के गेराज में मिला। 2014 में उसे इसकी चोरी का दोषी ठहराया गया था। 
इसके बाद इसे यूस मार्शल सर्विस ने तीन बार नीलाम करने की कोशिश की। आखिरकार इसे शिकागो की वकील नैन्सी ली कार्लसन ने महज 995 डॉलर में खरीद लिया। 

यह भी पढ़े : शंकर सिंह वाघेला ने छोड़ा कांग्रेस का साथ , बोले मुझे किसी पार्टी का झंडा नहीं पहनना

कार्लसन ने इसे आगे नासा के पास इसकी प्रमाणिकता की जांच के लिए भेज दिया। नासा ने अपनी जांच में पाया कि इस बैग को नील आमर्सस्ट्रांग ने प्रयोग किया था और इसमें चांद की धूल के कण भी मौजूद हैं।

प्रमाणिकता साबित होने के बाद नासा ने इसे अपने पास रखने की सोची लेकिन कार्लसन ने कानूनी लड़ाई लड़कर इसे वापिस हासिल कर लिया। इस अदालती लड़ाई से बैग ने ख्याति प्राप्त की जिसके चलते कार्लसन ने इसे एक बार फिर नीलामी करने का फैसला लिया। 

Related Articles

Back to top button
Close