उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

403 दिन बाद एक ​बार फिर हवाई नक्शे से जुड़ेगा कानपुर

कानपुर, 03 जुलाई (हि.स.)। औद्योगिक नगरी कानपुर के लिये अब उस क्षण में कुछ ही घंटे शेष हैं जिसका शहरवासियों को एक साल से अधिक समय से इंतजार था। यानि अब कानपुर हवाई नक्शे से जुड़ जायेगा और दिल्ली, दुबई व मस्कट के अलावा अहमदाबाद, सूरत, पुणे, मुंबई, बेंगलुरू आदि शहरों के लिये कानपुरवासियों को लखनऊ नहीं जाना पड़ेगा। इस सेवा का शुभारंभ चकेरी एयरपोर्ट पर मंगलवार को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करने जा रहे हैं। 

कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट से राजधानी दिल्ली के लिए मंगलवार से शुरू होने वाली सीधी फ्लाइट सेवा के उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों के लिये सुबह से ही जिला प्रशासन और एयरपोर्ट प्रबंधन भाग-दौड़ करता रहा। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां से स्पाइस जेट विमान सेवा का शुभारंभ करेंगे। हालांकि पहले विमान दिल्ली से कानपुर आयेगा। जिसमें नागरिक उड्डयन मंत्री और शहर के सांसद डा. मुरली मनोहर जोशी भी आयेंगे। 

इस विमान में जो यात्री आयेंगें और जो यात्री यहां से दिल्ली के लिये जाऐंगे उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया जायेगा। पहले दिन का जो शेड्यूल जारी किया गया है उसमें कानपुर से दिल्ली जाने का समय सवा तीन बजे रखा गया है। ऐसे में दिल्ली पहुंचने में भी निर्धारित समय (2.15 बजे) से ज्यादा वक्त लगेगा। जहाज दिल्ली करीब साढ़े चार बजे पहुंचेगा। जबकि पहले दिन यात्रियों को एक घंटा पहले एयरपोर्ट पहुंचने को कहा गया है। बाकी दिनों में यहां से जहाज उड़ने का समय दिन में 1 बजकर 35 मिनट रहेगा। इस देरी के पीछे स्पाइस जेट प्रबंधन की तरफ से कहा गया है कि हवाई यात्रा का उद्घाटन भव्य तरीके से चकेरी एयरपोर्ट से किया जाएगा। यात्रियों से प्रमुख अतिथियों का परिचय भी कराया जाएगा। इसमें काफी समय लग सकता है। इस वजह से पहले दिन की फ्लाइट सवा तीन बजे जाएगी और बाकी दिनों में अपने समय से चलेगी। हालांकि समाचार लिखे जाने तक मंडलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा, अपर पुलिस महानिदेशक अविनाश चन्द्र, जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार मीणा व एयरपोर्ट निदेशक खालिद खुर्शीद सहित जिला प्रशासन का पूरा अमला तैयारियों को अमला जामी पहनाने में जुटे हुये हैं। 

पिछले वर्ष 25 मई को भरी थी अन्तिम उड़ान

कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट से विमान सेवाएं कभी निरंतर नहीं चल सकी। पिछले 10 सालों में कई बार हवाई सेवायें शुरू हुई और बंद भी हुई। कभी एयरपोर्ट प्रबंधन ने हाथ खड़े कर दिये तो कभी यात्रियों के न आने का रोना रोया गया। यहां से अन्तिम बार पिछले वर्ष 25 मई को विमान ने उड़ान भरी थी जो 10 दिसंबर 2016 से शुरू हुई थी। इस दौरान रनवे के मेन्टेनेंस वर्क के लिए एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब जो स्पाइस जेट की सेवा शुरू हो रही है उसमें केन्द्रीय मंत्री व मुख्यमंत्री 78 सीटर विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगें। फ्लाइट का किराया दिल्ली के लिये 2312 रुपए रखा गया है। एयरपोर्ट के निदेशक का कहना है कि पिछली बार जो समस्याएं हुई थी वह इस बार ना हो इसके लिए मंत्रालय ने काफी ठोस कदम उठाए हैं और इस बार यात्री ना मिलने की के बाद भी हवाई सेवा बंद नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button
Close