Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

एथलीट आयोग का चुनाव एक साल के लिए स्थगित

लुसाने। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने एथलीट आयोग के चुनाव को एक साल तक के लिए स्थगित कर दिया है। कोरोनावायरस महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक के एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है, जिसके बाद आईओसी कार्यकारी बोर्ड (ईबी) ने एथलीट आयोग के चुनाव को भी एक साल के लिए स्थगित कर दिया।

बता दें कि एथलीट आयोग के चुनाव इस साल होने थे, जिसमें राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) के 30 उम्मीदवारों का चयन चार पदों के लिए होना था।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा, ” ईबी इस बात को लेकर एकमत था कि यह एक मुश्किल समय है और हमें आयोग में एथलीटों के पूरे प्रतिनिधित्व की जरूरत है। इस समय एथलीटों की आवाज काफी महत्वपूर्ण है और हमारे पास कोई भी पद खाली नहीं रहना चाहिए।”

जिन चार एथलीटों को उनके साथियों द्वारा चुना जाएगा वे इन चार सदस्यों की जगह लेंगे, जिनमें आईओसी एसी चेयर कस्र्टी कोवेंट्री (जिम्बाब्वे), वाइस-चेयर डंका बारटेकोवा (स्लोवाकिया), टोनी एस्टुंगेट (फ्रांस) और जेम्स एस्किन्स (आस्ट्रेलिया) शामिल हैं।

आईओसी के एथलीट आयोग में 23 सदस्य होते हैं। इनमें 12 सदस्य सीधे अपने साथियों द्वारा चुने हुए होते हैं जबकि अन्य 11 की नियुक्ति होती है। इनका कार्यकाल अधिकतम आठ वर्षो का होता है। प्रत्येक ओलंपिक खेलों के समय चुनाव का आयोजन किया जाता है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close