Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

औरंगाबाद रेल दुर्घटना के लिए सिब्बल ने केंद्र को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली । कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुए रेल हादसे में 16 प्रवासी मजदूरों की मौत के लिए केंद्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक रेल दुर्घटना नहीं है बल्कि बेपरवाह सरकार के खिलाफ लोगों की नाराजगी, धन की कमी, विवशता और घर पहुंचने की तड़प का नतीजा है। आखिर कोई आवश्यक वस्तुओं की कमी के बीच कब तक दूसरे राज्यों में फंसा रह सकता था, तो इन मजदूरों ने पैदल ही घर जाने का विचार किया… और नतीजा सामने है। अब भी वक्त है कि सरकार इन प्रवासी श्रमिकों के बारे में गंभीरता से विचार करे।

कपिल सिब्बल ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, “मोदीजी की पीड़ा ये है कि एक ‘रेल दुर्घटना’ हुई, जिसमें रेल की पटरियों पर सोए 16 प्रवासी मजदूरों पर से ट्रेन गुजर गई। लेकिन मोदी जी ये सिर्फ एक ट्रेन दुर्घटना नहीं है। बल्कि ये परिणाम है सरकार की लापरवाही का, लोगों की बेबसी, गरीबी और अपने घर पहुंचने की तड़प का।” सिब्बल ने कहा कि सरकार को यह नहीं भूलना चाहिए कि प्रवासी का अपना घर ही महल होता है, जहां ये लोग पहुंचना को आतुर थे।

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुए हादसे में मारे गए मजदूर मध्य प्रदेश के निवासी थे। ऐसे में मप्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख और घायलों को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने मृतक मजदूरों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता के साथ घायलों के उपचार की व्यवस्था करने का ऐलान किया है। वहीं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close