Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

CBSE NEET Result 2017 : बोर्ड ने घोषित किया नीट का परिणाम , ऐसे चेक करे रिजल्ट

नई दिल्ली, 23 जून = केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का परिणाम घोषित कर दिया। परिणाम देखने के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक  वेबसाइट www.cbseresults.nic.in  और  www.cbseneet.nic.in  पर विजिट करें.

ऐसे चेक करें रिजल्‍ट

सबसे पहले अभ्‍यर्थी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाएं. अब यहां बांयी तरफ बने कॉलम ऑनलाइन सर्विसेज में दिए गए नीट (यूजी) 2017 के लिंक पर क्लिक करें. अब खुलने वाले वेबपेज पर अपना रोल नंबर और जन्‍म तिथि दर्ज कर सब्‍मिट पर क्लि‍क करें. ऐसा करने पर आपको अपना परिणाम प्राप्‍त हो जाएगा. इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें.

पिछले दिनों उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के बाद लाखों छात्रों को नीट 2017 के रिजल्‍ट का इंतजार था. रिजल्‍ट जारी होने के बाद छात्रों का यह इंतजार खत्‍म हो गया. साथ ही अदालत ने मद्रास हाई कोर्ट के फैसले पर भी स्‍टे लगा दिया था.

12 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

रिजल्ट जारी होने के बाद क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स की काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. गौरतलब है कि एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 12 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. जिसमे 10.5 लाख छात्रों ने हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से यह परीक्षा दी थी। जबकि 1.25 लाख से 1.50 लाख छात्रों ने तमिल, तेलुगु, मराठी, बंगाली, असमी, गुजराती, उड़िया और कन्नड़ माध्यमों में परीक्षा दी थी।

यह परीक्षा 90 हजार सीटों के लिए हुई थी, जिसमें एमबीबीएस के लिए 65 हजार व बीडीएस के लिए 25 हजार सीटें हैं। परिणाम घोषित होने के बाद अब क्वालिफाई करने वाले छात्रों की काउन्सलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

इससे पहले, सीबीएसई ने 15 जून से पहले ओएमआर शीट और 15 जून को आंसर शीट जारी की थी। इसके अलावा एम्स एमबीबीएस का रिजल्ट भी जारी हो चुका है।

 

Related Articles

Back to top button
Close