Home Sliderखबरे

सर्दियों में न भूले एक्सरसाइज, इन बातों का भी रखे ध्‍यान…

सर्दियो के मौसम ने अपनी दस्‍तक देना शुरू कर दी है। ऐसे में हमें अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखना एक चुनौती से कम नहीं है। सर्दी के मौसम में हेल्दी डायट के साथ-साथ व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है। हेल्थ प्रॉब्लम्स भी इस मौसम में बहुत से लोगों को परेशान करती हैं। अब जब सर्दियों ने दस्तक दे दी है, तो क्यों न इस मौसम की दिक्कतों से बचने के लिए हम पहले से ही कुछ जरूरी इंतजाम कर लें ताकि बीमार पड़ने से बच जाएं। हम आपको कुछ कुछ हेल्थ टिप्स दे रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप सर्दियों में भी फिट रहने के लिये कर सकती हैं….

इस मौसम की कॉमन प्रॉब्लम है सर्दी, जुकाम और खांसी। अगर आपको हर दिन सुबह उठते ही छींक आती है और जुकाम जैसा लगता है, तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। यह प्रॉब्लम होती है ऐलर्जी की वजह से और ऐलर्जी से आप तभी बचकर रह सकती हैं, जब आप हेल्दी डायट लेंगी। सिर दर्द, आंखों से पानी आना, बदन दर्द इतना तेज कि मानो ऐसा लग रहा हो कि बदन टूट रहा है आदि। इसके इलाज के लिए बैलेंस डायट लेना जरूरी है। विटमिन, प्रोटीन और मिनरल्स की सही मात्रा होनी चाहिए।

एक रिसर्च के मुताबिक, जो महिलाएं हफ्ते में 5 दिन तकरीबन 45 मिनट एक्सरसाइज करती हैं, उन्हें जुकाम कम होता है। साथ ही सर्दी से बचने के लिए चेस्ट को अच्छी तरह से ढककर रखें। इसके अलावा गले को लपेट कर और गरम कपड़े पहनें। डॉक्टर की सलाह पर दवाएं लें। नाक बंद हो तो स्टीम लें। खाने में फल और हरी सब्जियों की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। अपनी डेली डायट में सेब, मौसमी फल, अंगूर और फिश को शामिल करें। ये प्रॉब्लम्स ऐलर्जी की वजह से होती हैं और ये फूड आपको एलर्जी से बचाए रखेंगे।

इसके अलावा गर्मागर्म ब्लैक टी भी आपको इस प्रॉब्लम से दूर रखने में हेल्प करेगी। अगर आप इस प्रॉब्लम पर गौर नहीं करेंगी, तो आपकी शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता कम होती चली जाएगी। वैसे, यह प्रॉब्लम उन जगहों पर ज्यादा होती है, जहां ठंडी हवाएं चलती हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close