Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

भारत में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 3374 हुई, 267 लोग ठीक हुए

नई दिल्ली । देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजी की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं, मौतों का आकड़ा भी 100 पर पहुंचने वाला है। हालांकि राहत भरी खबर यह है कि 267 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, सरकार ने भरोसा दिलाया है कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश में इस वायरस के फैलने की दर कई अन्य देशों की तुलना में कम है और 30 प्रतिशत मामले सिर्फ ‘एक ही जगह’ के हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के 302 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद भारत में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3374 हो गई है। इसमें से 3030 मामले सक्रिय हैं और 267 लोगों के ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, अबतक देश में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 77 पहुंच गई है।

बीते दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिये जांच क्षमता बढ़ा दी गई है और अब प्रतिदिन 10,000 से अधिक जांच की जा रही हैं। मंत्रालय ने इस संकट से निपटने में ‘लॉकडाउन’ का पालन जारी रखने और सामाजिक मेल-जोल से दूर रहने के अलावा व्यक्तिगत स्तर पर एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने पर जोर दिया है।

बताया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 1,023 मामले पिछले महीने दक्षिण दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम से संबद्ध पाए गए हैं। लेकिन तबलीगी जमात से जुड़े करीब 22,000 लोगों सहित उनके संपर्क में आए लोगों को विभिन्न प्राधिकारों के व्यापक प्रयासों से पृथक वास में रखा जा रहा है।

सरकार का कहना है कि अब तक 75,000 नमूनों की जांच की गई है। कुछ दिन पहले रोजाना की करीब 5,000 नमूनों की जांच की संख्या दोगुनी होकर 10,000 से अधिक हो गई है। सरकारी प्रयोगशालाएं (लैब) बढ़कर 100 से अधिक हो गई हैं और कई निजी लैब को भी जांच के कार्य में लगाया गया है।

पिछले साल दिसंबर में इस महामारी के फैलने के बाद विश्व में अब तक 11 लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 60,000 लोगों की मौत हुई हैं। सिर्फ अमेरिका में ही संक्रमण के 2.7 लाख मामले आए हैं जबकि वहां गुरुवार और शुक्रवार के बीच 24 घंटों में करीब 1,500 लोगों की मौतें हुई। सर्वाधिक मौत के मामले इटली में आए जहां यह संख्या करीब 15,000 है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close