Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेदेशराज्य

इस वर्ष के अंत तक होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सफर शुरू

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रदेश सरकार का बजट पेश होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया गया है और हमारा प्रयास होगा कि इस वर्ष के अंत तक मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास की प्रक्रिया पूर्ण हो जाए। इस वर्ष के अंत तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हम जनता के लिए खोल देंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास इसी महीने में होने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि हमने अपना प्रथम बजट किसानों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया था तथा दूसरा बजट प्रदेश के औद्योगिक विकास और प्रदेश में ढांचागत बुनियादी सुविधाओं की दृष्टि से प्रस्तुत किया था। तीसरा बजट महिला सशक्तीकरण के कार्यक्रम की दृष्टि से तथा चौथा बजट प्रदेश की ऊर्जा के पर्याय युवाओं के लिए और उनकी असीम संभावनाओं को देश-दुनिया के सामने प्रस्तुत करने के लिए हमने प्रस्तुत किया है।

युवाओं को मिलेंगे 2500 रुपये प्रतिमाह
उन्होंने कहा कि अपने पैरों पर खड़ा होने के इच्छुक हर शिक्षित बेरोजगार नौजवान के लिए हमने अप्रेंटिसशिप की योजना प्रारंभ की है। हर युवा किसी उद्यम से जुड़ेगा और अप्रेंटिसशिप पूरी होने की अवधि तक सरकार द्वारा उसे 2500 रुपये प्रतिमाह का सहयोग दिया जाएगा। एक नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी और आयुष विश्वविद्यालय भी इस बजट का हिस्सा है। साथ ही पुलिस फाॅरेंसिक विश्वविद्यालय भी लखनऊ में बनाया जाना है।

उप्र को शिक्षा का केंद्र बिंदु बनाने के लिए उच्च शिक्षा पर फोकस
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को शिक्षा का केंद्र बिंदु बनाने के लिए उच्च शिक्षा पर फोकस किया गया है। राज्य सरकार ने सहारनपुर, आजमगढ़ और अलीगढ़ में नए विश्वविद्यालय स्थापित करने के साथ ही, लखनऊ में अटल मेडिकल विश्वविद्यालय को इस बजट का हिस्सा बनाया है। 8 मेडिकल काॅलेज निर्माणाधीन हैं, जबकि 13 अन्य मेडिकल काॅलेजों के निर्माण के लिए हमने इस बजट में धनराशि की व्यवस्था कर दी है।

रायबरेली और गोरखपुर एम्स में प्रवेश प्रारंभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि मात्र तीन वर्षों के अंदर हम 28 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य करा रहे हैं। रायबरेली और गोरखपुर एम्स में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, साथ ही 7 मेडिकल काॅलेज में प्रवेश प्रारंभ हो चुका है। हमारा प्रयास है कि अगले वर्ष तक हम प्रदेश के सभी 75 जनपदों में सरकारी या पीपीपी मोड में मेडिकल काॅलेजों की स्थापना के कार्य को आगे बढ़ा सकें। इस दिशा में भी हम लोगों ने तेजी के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में ढाई लाख से अधिक बालिकाओं को मिला लाभ
उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दृष्टि से हमने पिछली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ आरंभ की। इस योजना के अंतर्गत अब तक 2 लाख 60 हजार से अधिक बालिकाओं को आच्छादित किया जा चुका है। इसके साथ ही योजना के अंतर्गत आने वाली सभी बालिकाओं को इस योजना से आच्छादित करने की व्यवस्था इस बजट में की गई है।

दुनिया का हर निवेशक आना चाहता है यूपी
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दुनिया का हर निवेशक उ.प्र. में निवेश करना चाहता है। डिफेंस एक्सपो में उ.प्र. को 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। यह उत्तर प्रदेश की क्षमता है और इस क्षमता के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है।

इस वर्ष के अंत तक गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास
उन्होंने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया गया है और हमारा प्रयास होगा कि इस वर्ष के अंत तक मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास की प्रक्रिया पूर्ण हो जाए। इस वर्ष के अंत तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हम जनता के लिए खोल देंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास इसी महीने में होने का प्रस्ताव है

राजकोषीय घाटा 2.97 प्रतिशत पर रखने में सफल
मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में हर किसी का ख्याल रखा गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बजट वित्तीय अनुशासन का पालन करते हुए बनाया गया है। हम, अपना राजकोषीय घाटा रिजर्व बैंक द्वारा तय की गई सीमा अर्थात 3 प्रतिशत से नीचे 2.97 प्रतिशत पर रखने में सफल रहे हैंं।

उन्होंने प्रदेश के समग्र विकास को ध्यान में रखकर समाज के प्रत्येक तबके के हितों को पर्याप्त स्थान देते हुए अच्छा बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, वित्त राज्य मंत्री एवं पूरी टीम को को बधाई दी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close