Home Sliderखबरेबिज़नेस

नए सुधार लाने पर निरंतर काम कर रही भारत सरकार : वित्‍त मंत्री

नई दिल्‍ली/वाशिंगटन । वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि निवेशकों को पूरी दुनिया में भारत से बेहतर कोई जगह नहीं मिलेगी, जहां लोकतंत्र में यकीन करने के साथ ही पूंजीवाद का सम्मान किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) मुख्यालय में बातचीत के एक सत्र में निर्मला सीतारमण ने दुनियाभर के निवेशकों को ये आश्वासन दिया कि भारत सरकार नए सुधार लाने पर निरंतर काम कर रही है।

सीतारमण ने कहा कि भारत आज भी दुनिया में सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि हमारे पास उत्कृष्ट कुशलता वाली श्रमशक्ति और सरकार है, जो निरंतर सुधार के साथ जरूरी चीजों तथा लोकतांत्रिक तरीके से लगातार काम कर रही है।

निवेशक भारत में निवेश क्यों करें, इस सवाल के जवाब में वित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भले ही कोर्ट की व्यवस्था में थोड़ी देरी हो जाती है, लेकिन भारत एक पारदर्शी एवं मुक्त समाज है। उन्होंने कहा कि भारत में कानून व्यवस्था के साथ काम होता है और बहुत तेजी से सुधार हो रहे हैं। साथ ही विलंब को कम करने की दिशा में भी सरकार काम कर रही है।

सीतारमण भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघों के संघ (फिक्की) और अमेरिका भारत रणनीतिक एवं साझेदारी फोरम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि इसलिए आपको भारत के जैसा लोकतंत्र पसंद और पूंजीवाद का सम्मान करने वाली जगह और नहीं मिलेगी।

उन्‍होंने कहा कि उनका रुख इसके प्रति लचीला है और वे उन्हें ब्योरा भेज सकते हैं। हालांकि, वित्त मंत्री ने कहा कि वह इस वक्त उन्हें किसी तरह का कोई आश्वासन नहीं दे सकती हैं लेकिन इस दिशा में काम करेंगी। भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार राजकोषीय घाटे को और नहीं बढ़ने देने को लेकर प्रतिबद्ध है। सरकार संकटग्रस्त क्षेत्रों की समस्या को सुलझाने के लिए कदम उठा रही है। एजेंसी हिस

Tags

Related Articles

Back to top button
Close