Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

एसबीआई ने एमसीएलआर दर 0.05-0.10 फीसदी घटाई, अब सस्‍ता होगा लोन

नई दिल्‍ली। सार्वज‍निक क्षेत्र और देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने कम अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 से लेकर 0.10 फीसदी तक की कटौती की है। एमसीएलआर में की गई ये कटौती 10 जुलाई से लागू होगी। एसबीआई ने बुधवार को ये जानकारी दी है। बैंक के एमसीएलआर दर में कटौती अब छोटे समय के लिए लोन पहले से सस्‍ता मिलेगा।

एसबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एमसीएलआर में की गई ये कटौती 3 माह तक के लिए दिए जाने वाले कर्ज पर लागू होगी। स्‍टेट बैंक का मानना है कि इस कटौती का मकसद कर्ज उठाव और मांग को बढ़ावा देना है। गौरतलब है कि इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) तथा निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने भी एमसीएलआर दर में कटौती की है।

स्‍टेट बैंक की एमसीएलआर में की गई इस कटौती के बाद 3 माह तक की अवधि के कर्ज पर बैंक की ब्याज दर घटकर 6.65 फीसदी सालाना रह जाएगी। ये दर बैंक की बाहरी बेंचमार्क आधारित ब्याज दर (ईबीएलआर) के बराबर हो गई है। बता दें कि एसबीआाई की एमसीएलआर दर में की गई ये 14वीं कटौती है। इस कटौती के बाद भी ये दर अन्‍य बैंकों की तुलना में सबसे कम है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close