Home Sliderखबरेदेश

तीसरे गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आगाज

गुवाहाटी । मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गुरुवार को गुवाहाटी के श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में तीसरे गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (जीआईएफएफ) का उद्घाटन किया। ईरानी फिल्मों पर विशेष ध्यान देने के साथ ही यह कार्यक्रम ज्योति चित्रवन एवं डॉ. भूपेन हजारिका क्षेत्रीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के सहयोग से आयोजित जीआईएफएफ का तीसरा संस्करण अपने सात दिवसीय कार्यक्रम के दौरान 65 देशों की 100 से अधिक फिल्मों का प्रदर्शन करेगा।

उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री सोनोवाल ने कहा कि संस्कृति समाज को एकीकृत करती है और फिल्मों ने दुनिया को करीब ला दिया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जीआईएफएफ का नवीनतम संस्करण फिल्म निर्माण में राज्य की युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगा। राज्य में समृद्ध प्राकृतिक संसाधन, सांस्कृतिक विरासत और प्रतिभाशाली कलाकारों की मौजूदगी है जिन्होंने विश्व सिनेमा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। प्रसिद्ध अभिनेता आदिल हुसैन और निर्देशिका रीमा दास की सफलताओं का उल्लेख करते हुए सोनोवाल ने कहा कि इस महोत्सव से युवा फिल्म निर्माताओं को अंतरराष्ट्रीय सिनेमा के साथ मेलजोल बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सोनोवाल ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र में विकास को नए सिरे से बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष प्रयास को रेखांकित किया। उन्होंने प्रख्यात फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर से राज्य के प्राकृतिक और मानव संसाधनों की क्षमता का पता लगाने के लिए असम में शूटिंग फिल्म में पहल करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिष्ठित पोलिश फिल्म और थिएटर निर्देशक क्रिज़िस्टोफ़ ज़ानुसी ने कहा कि फ़िल्में आज नई ऊंचाइयों पर पहुंची हैं। यह महोत्सव विश्व सिनेमा को प्रदर्शित करने के लिए एक मजबूत आधार है। कारण व्यावसायिकता के आधार पर स्थानीय लोगों के लिए यह उपलब्ध नहीं है। उन्होंने जीआईएफएफ के आयोजन में राज्य सरकार की पहल की भी सराहना की।

सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नब कुमार दलै, दक्षिण कोरिया के राजदूत शिन किल, ताइवान के राजदूत तेन चुंग क्वांग, हंगरी के राजदूत ग्युल पेथो, त्रिनिदाद और टोबैगो के के उच्चायुक्त स्टेसी कारेन हिंड्स, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और अभिनेता आदिल हुसैन ने भी इस अवसर पर अपनी बातें रखी।

ज्योति चित्रवन के अध्यक्ष पाबित्र मार्घेरिटा ने स्वागत भाषण दिया, वहीं महोत्सव की निदेशक मोनिता बरगोहाईं ने महोत्सव के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। उद्घाटन समारोह में प्रख्यात फिल्म निर्माता अरिबाम श्याम शर्मा, ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज और सांस्कृतिक मामलों के विभाग के आयुक्त और सचिव प्रीतम सैकिया भी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close