उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

UP इन्वेस्टर्स समिट : तीन साल में पैदा करेंगे 40 लाख रोजगार-योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, 21 फरवरी (हि.स.)। राजधानी में आज से शुरु हो रहे दो दिवसीय उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बार-बार कहते हैं कि विकास का कोई विकल्प नहीं हो सकता और उसके लिए सुशासन का होना आवश्यक है। हमारी सरकार ने कानून व्यवस्था को बनाये रखने कई कठोर कदम उठाये गये हैं। आगामी तीन वर्षों में 40 लाख रोजगार सृजन करेंगे। परम्परागत व आधुनिक उद्योगों के समन्वय के साथ हम आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि इस समिट का लक्ष्य यूपी को बीमारू राज्य की श्रेणी से उभारने का है। प्रधानमंत्री हमें विकास के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन देते हैं। उन्होंने कहा कि अगर भारत को विकास की राह में आगे बढ़ाना है तो रास्ता यूपी से ही होकर जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समिट में हमारी मुख्य फोकस एग्रो, डेयरी, फूड प्रोसेस, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बड़े क्षेत्रों पर है। पिछले 11 महीने में कानून का राज स्थापित किया है, प्रदेश में शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए काम किया है। हमारे प्रदेश में से 10 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है, लखनऊ में मेट्रो चल रही है। कानपुर-मेरठ में मेट्रो का काम चल रहा है, वहीं गोरखपुर और वाराणसी में भी मेट्रो का काम आगे बढ़ाया जा रहा है।

इन्वेस्टर्स समिटः योगी राज में विकास की बंधी उम्मीद, निवेश की हुई बारिश

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 40 लाख रोजगारों सृजन के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से सभी के घर में बिजली देने का काम किया जा रहा है। हमने 4 लाख करोड़ से अधिक का बजट पेश किया है, वहीं इस कार्यक्रम में लगभग इतने ही एमओयू साइन हुए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी एमओयू साइन हो रहे हैं, उनकी समीक्षा मैं खुद करूंगा जिससे किसी को कोई परेशानी नहीं हो।

मुख्यमंत्री ने निवेशकों के समक्ष अपनी सरकारी की कई योजनाओं को रखा और कहा कि हम पर्यावरण हितैषी विकास के पक्षधर हैं। पर्यटन के क्षेत्र में भी काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 1045 एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। हाल ही में 4.28 लाख करोड़ का बजट पेश किया था। संयोग है कि करीब उतने ही लाख करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुका है। उन्होंने कहा कि परम्परागत व आधुनिक उद्योगों के समन्वय के साथ हम आगे बढ़ेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close