Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

UP : स्वतंत्रता दिवस पर CM योगी का एलान 6 करोड़ लोगों को मिलेगा स्‍वास्‍थ्‍य बिमा का फायदा

नई दिल्ली ( 15 अगस्त ): देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बुधवार को यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने विधान भवन पर ध्वजारोहण किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि हमारा देश दुनिया के प्राचीनतम राष्ट्रों में है। हजारों वर्षों की परंपरा के हम सब वारिस हैं। सब कुछ होने के बावजूद यह देश क्यों गुलाम हुआ? आज का अवसर हम सबको इसका चिंतन करने का अवसर देता है। गुलामी की बेड़ियों में जकड़ने के पीछे कुछ कारण अवश्य रहा होगा। हम संकल्प लें कि जिन कारणों से हम गुलाम हुए, उसे स्वाधीन भारत में पनपने नहीं देंगे।

 योगी आदित्‍यनाथ ने ऐलान किया कि आयुष्‍मान भारत अभियान से प्रदेश को भी जोड़ा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के पहले चरण में राज्‍य में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे छह करोड़ लोगों को सस्‍ती और गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सेवा मिल सकेगी। सीएम योगी ने कहा कि राज्‍य सरकार ने वर्ष 2022 तक हर नागरिक को छत मुहैया कराने संकल्‍प लिया है।

इससे पहले सीएम योगी ने राजधानी लखनऊ में स्थित विधान भवन के मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण किया। उन्‍होंने कहा, ‘गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को आयुष्मान भारत अभियान से लाभान्वित करने का अवसर मिला है। प्रथम चरण में 6 करोड़ लोगों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।’ उन्‍होंने बताया कि गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर दो वर्ष के लिए वृहद कार्य योजना तैयार की गई है।

सीएम योगी ने लोकसभा चुनाव से पहले अपनी उपलब्धियां भी गिनाईं। उन्‍होंने कहा, ‘जिनके सिर पर छत नहीं थी, उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिया गया है। 8 लाख 85 हजार ग्रामीणों को और 4 लाख 38 हजार शहरी लोगों को आवास देकर देश में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान प्राप्त किया है। इज्जत घर देने में भी प्रदेश ने अग्रणी स्थान प्राप्त किया।’

Related Articles

Back to top button
Close