Home Sliderउत्तराखंडखबरेदेशराज्य

नेपाल के रास्ते संक्रमितों को भारत भेजने की साजिश, सीमा पर हाई अलर्ट

चम्पावत (उत्तराखंड) । नेपाल के रास्ते भारत में कोरोना संक्रमितों को भेजने की साजिश की खुफिया सूचना के बाद भारत-नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट कर दिया गया है। एसएसबी और पुलिस पहले से ही सतर्क हैं। उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद उत्तराखंड से सटी नेपाल सीमा पर पैनी नजर रखी जा रही है। हालांकि इन दिनों भारत-नेपाल सीमा दोनों ही देशों ने सील की हुई है, लेकिन खुली सीमा के जरिए लोगों का आवागमन न हो, इसके लिए अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

एसएसबी की खुफिया विंग को नेपाल के रास्ते भारत में कोरोना संक्रमितों को भेजने की सूचना मिली थी। इस पर एसएसबी समेत पुलिस महकमे को खास चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है। एसएसबी 57वीं वाहिनी के ई कंपनी के कमांडर राजवीर सिंह मीणा के मुताबिक एसएसबी पहले से सीमा पर सतर्क है। वाहिनी के कमांडेंट आरके त्रिपाठी के निर्देश पर वाहिनी की ई और ए कंपनी टनकपुर एवं नेपाल के जिमुवा से लगी सीमा से खटीमा तक की सीमा पर सघन पेट्रोलिंग कर पैनी नजर रख रही हैं। पुलिस क्षेत्राधिकारी बीसी पंत ने बताया कि भारत- नेपाल सीमा पर पुलिस भी सतर्क है। भारत-नेपाल सीमा पर पुलिस को गश्त बढ़ाने और चौकसी रखने के निर्देश दिए गए हैं। भारत- नेपाल सीमा पर शारदा नदी में जल पुलिस को भी राफ्टिंग के जरिये सीमा पर नजर रखने को लगाया गया है।

डीएम एसएन पांडे के मुताबिक केंद्र से एडवाइजरी के बाद भारत- नेपाल सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। इस संबंध में एसएसबी पंचम व 57वीं वाहिनी से लगातार संपर्क किया जा रहा है। बार्डर पर सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं। कोरोना को देखते हुए बार्डर पहले से ही सील है। सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट रहने को निर्देश दिए गए हैं। एसपी लोकेश्वर सिंह का कहना है कि पुलिस और एसएसबी अंतरराष्ट्रीय सीमा के चोर रास्तों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। जलमार्ग की निगरानी के लिए जल पुलिस को अलर्ट किया गया है। इसके अलावा नेपाल प्रशासन से भी समन्वय स्थापित किया गया है। नेपाल की आर्म्ड पुलिस फोर्स को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close