उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

भारतीय हरित खादी ग्रामोदय संस्थान के प्रधान कार्यालय का मंत्री गिरिराज ने किया शुभारंभ

लखनऊ, 30 जनवरी (हि.स.)। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार को जानकीपुरम विस्तार में स्थापित भारतीय हरित खादी ग्रामोदय संस्थान के प्रधान कार्यालय का उद्घाटन किया। वहीं रिंग रोड़ स्थित टेढ़ी पुलिया में ग्रीनवियर के शोरुम का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर गिरिराज सिंह ने उद्यमियों के लिये टोल फ्री नंबर 18002000224 की शुरुआत किया। 
खादी ग्रामोदय संस्थान के अध्यक्ष विजय पांडेय ने बताया कि भारतीय हरित खादी ग्रामोदय संस्थान केवीआईसी द्वारा मान्यता प्राप्त और भारतीय माइक्रो क्रेडिट द्वारा प्रवर्तित संस्था है। संस्था लाखों परिवारों को रोजगार दे रही है। विभिन्न व्यवसायों के साथ ही ई-रिक्शा व सोलर चरखा के लिए माइक्रो फाइनेंस उपलब्ध करने वाली भारत की पहली कंपनी है।

फैशन डिजाइनर रितु बेरी ने बताया कि खादी को कुछ वरिष्ठ लोगों की दुनिया से निकाल कर सभी वर्ग के लोगों के बीच लाने की मुहिम चलायी जा रही है। भारतीय हरित खादी ग्रामोदय संस्थान के विपणन मंच के रूप में खनवां के सुदूर गांव में छिपी कलात्मकता को ग्रीनवियर विश्वपटल तक पहुंचायेगा।

खादी ग्रामोदय संस्थान के सीईओ अभिषेक पाठक ने कहा कि विलुप्त होती परम्परागत भारतीय कलाओं को टेक्सटाइल और डिजाइन से जोड़कर नये रूप में फैशन की दुनिया लाने के लिये काम चल रहा है। ग्रीनवियर अन्य फैशन स्टोर से हर मामले में अलग है। यहां खादी के पारम्परिक परिधानों से लेकर खादी के फैशनेबल वस्त्र व घर की जरूरतों के टेक्सटाइल और अन्य सामानों का ई-कामर्स प्लेट्फॉर्म भी है। ऑनलाइन भी आर्डर किया जा सकता है। ग्रीनवियर एक ही समय में कारीगरों और उपयोगकर्ताओं को एक साथ सशक्त बनाता है। 

इस अवसर पर प्रदेश के खादी व निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचैरी, गुजरात विधानसभा सदस्य संगीता बेन पाटिल, फैशन डिजाइनर रितु बेरी, भारतीय हरित खादी ग्रामोदय संस्थान के अध्यक्ष विजय पाण्डेय और नवनीत सहगल, महामंडलेश्वर यतेन्द्रानन्द व अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close