उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अब एसी बसों का किराया ट्रेन के सेकंड एसी के बराबर करने की तैयारी में ​हैं परिवहन निगम

लखनऊ, 30 दिसम्बर (हि.स.) उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) अपनी लग्जरी एसी बसों (वॉल्वो, स्कैनिया,जनरथ) का किराया नए साल के जनवरी में एक्सप्रेस ट्रेन के सेकंड एसी के बराबर करने की तैयारी में है। इस प्रस्ताव को नए साल के जनवरी में मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

रोडवेज के मुख्य प्रधान प्रबंधक (संचालन) एचएस गाबा ने बताया कि रेल यात्रियों को आकर्षित करने के लिए लग्जरी एसी बसों का किराया घटाने के प्रस्ताव पर जीएम स्तर के दो अफसरों की टीम काम कर रही है। इसके लिए राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा परिवहन निगम की एसी बसों के किराए को आधार बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया इन राज्यों की एसी बसों से तुलना में यूपी रोडवेज का किराया अधिक था। यही नहीं, यह एक्सप्रेस ट्रेन के सेकंड एसी के किराए से भी ज्यादा है।

प्रधान प्रबंधक ने बताया कि ट्रेन के सेकंड एसी के बराबर वॉल्वो, स्कैनिया और जनरथ बसों का किराया कम करने के लिए 15 प्रतिशत की कटौती करनी पड़ेगी।

उन्होंने बताया कि लखनऊ से नई दिल्ली तक सुपरफास्ट ट्रेन में सेकंड एसी का किराया 1115 रुपये एवं शताब्दी में चेयरकार का 1340 रुपये है। एसी बस में यात्री को दिल्ली जाने के लिए 1700 रुपये देने पड़ते हैं। अब अन्य राज्यों के बसों के किराये की तुलना के आधार पर लखनऊ से दिल्ली का किराया नए साल में 1400 रुपये करने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही परिवहन निगम एसी बसों में ऑनलाइन एडवांस सीट बुक करने पर ज्यादा छूट देने की भी तैयारी कर रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close