खबरेविदेश

अमेरिका में एफबीआई निदेशक की छुट्टी

वाशिंगटन, 10 मई = अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) के निदेशक जेम्स बी कोमी को तत्काल प्रभाव से सेवा मुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही नए निदेशक की तलाश शुरू हो गई है। न्यूयार्क के अटर्नी प्रीत भरारा और डिप्टी अटर्नी जनरल सैली येट्स के बाद यह तीसरे बड़े शीर्ष अधिकारी हैं, जिन्हें उनके पद से हटाया गया है।

प्रतिपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चुक शुमर ने अमेरिकी राष्ट्र्पति की इस कार्रवाई के लिए निंदा की है। शुमर सीनेट में पार्टी विपक्षी दल क नेता हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे समय एफबीआई निदेशक को पद से हटाया है, जब वह प्रशासन के अधिकारियों के रूस के साथ आपसी संबंधों की जांच पड़ताल में जुटे हुए थे।

गौरतलब है कि राष्ट्र्पति चुनाव के दौरान जेम्स बी कोमी ने डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी हिलरी क्लिंटन के क्लासीफाइड ई मेल का खुलासा किया था, जिससे डोनाल्ड ट्रंप को सीधे लाभ पहुंचाए जाने की शंका व्यक्त की गई थी। इसके अलावा एफबीआई निदेशक रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकारों और रूस के अमेरिका में राजदूत के साथ मेलजोल की भी जांच करने में जुटे थे।

एफबीआई निदेशक पर यह आरोप लगाया गया है कि वह अपने समकक्ष अधिकारियों का भरोसा जीतने में भी नाकामयाब रहे हैं। इस बात की चर्चा है कि अटर्नी जनरल जेफ शेसंस और डिप्टी अटर्नी जनरल रोड जे रोजंस्टीन ने ही एफबीआई के निदेशक की छुट्टी किए जाने के बारे में राष्ट्रपति से विचार विमर्श किया था।

Related Articles

Back to top button
Close