उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अम्बेडकनगर : लोहिया की जन्मस्थली में भी सपा का सूपड़ा साफ

Uttar Pradesh.अम्बेडकरनगर, 11 मार्च = डा राम मनोहर लोहिया की जन्म स्थली वाले अंबेडकर नगर जिले में सत्ताधारी समाजवादी पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया। पांच में से तीन पर बहुजन समाज पार्टी तो दो सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने अपना कब्जा जमा लिया है। मजे की बात यह है की सत्ताधारी दल टाण्डा व आलापुर को छोड़कर, कहीं मुख्य मुकाबले में भी नजर नहीं आया।

बता दें की वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव के लिए जिले की पांचों सीटों पर शुरू से ही त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा था, आलापुर सुरक्षित एवं टांडा विधानसभा सीट जहां भारतीय जनता पार्टी ने सत्ताधारी समाजवादी पार्टी से छीन ली है वहीं जलालपुर कटेहरी एवं अकबरपुर विधानसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने अपना कब्जा जमा लिया है। यह तीनों सीटें भी सत्ताधारी समाजवादी पार्टी के पास थी, जिले की आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी अनीता कमल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी की संगीता कन्नौजिया को लगभग 13000 मतों के अंतर से पराजित किया। यहां बहुजन समाजपार्टी प्रत्याशी पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त को तीसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा। भाजपा प्रत्याशी अनीता कमल को 72366 मत मिले जबकि सपा प्रत्याशी संगीता कन्नौजिया को 59853 एवं बसपा प्रत्याशी त्रिभुवन दत्त को 58551 मत ही हासिल हो सका।

बहुजन मुक्ति पार्टी के राजमणि को 1219 आर सी गॉड को 1087 छोटेलाल को 340 रमेश कुमार को 432 राजकुमार को 325 आसाराम को 579 मत मिले। यहां कुल 10 प्रत्याशी मैदान में थे सबसे बड़ी बात तो यह रही कि आलापुर के 1949 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबा दिया। यहां पर कुल 197802 मत पड़े थे। भाजपा प्रत्याशी रही अनीता कमल पूर्व भाजपा विधायक त्रिवेणी राम की पुत्र वधू हैं, वहीं टांडा की भाजपा प्रत्याशी संजू देवी गुप्ता ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के विधायक अजीमुल हक पहलवान को लगभग 2000 के मतों के अंतर से पराजित किया। बसपा प्रत्याशी मनोज वर्मा यहां तीसरे स्थान पर रहे।

ये भी पढ़े : कानपुर : भाजपा ने दोहराया 26 वर्ष पहले का इतिहास.

भाजपा प्रत्याशी संजू देवी को 74768 मत मिला, जबकि समाजवादी पार्टी के अजीमुल हक पहलवान को 73043 मत ही हासिल हो सके। बहुजन समाज पार्टी के मनोज वर्मा को महज 49526 मत ही मिल पाया, राष्ट्रीय लोक दल के विनोद कुमार यादव को 940 मत मिला। आई एम एम के इरफान पठान को 2070 वही निर्दलीय अनिल मिश्रा को 1043 ओम प्रकाश को 863 शांति देवी को 751 निर्मला को 851 मत हासिल हुआ। यहां पर 1530 मतदाताओं ने नोटा का प्रयोग किया।

टांडा विधानसभा क्षेत्र में कुल 205700 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था जिसमें 27 मत निरस्त किए गए अकबरपुर में बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर कटेहरी में बहुजन समाज पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पूर्व मंत्री लालजी वर्मा एवं जलालपुर में पूर्व सांसद राकेश पांडे के पुत्र रितेश पांडे जीत का सेहरा अपने सिर बनवाने में कामयाब रहे। पूर्व मंत्री लालजी वर्मा ने जहां भाजपा के अवधेश द्विवेदी को मात दी, वहीं पूर्व सांसद राकेश पांडे के पुत्र बसपा प्रत्याशी रितेश पांडे ने विधायक शेर बहादुर सिंह के पुत्र डॉक्टर राजेश सिंह को शिकस्त दी। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी काबीना मंत्री शंखलाल माझी यहां तीसरे स्थान पर रहे।

Related Articles

Back to top button
Close