उत्तराखंडखबरेराज्य

आठ जिलोें में भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून, 11 अगस्त (हि.स.)। उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 12 और 13 अगस्त को प्रदेश में विशेषकर देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंहनगर, चंपावत और पिथौरागढ़ जनपदों में कुछ संस्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर जनपदों में कहीं-कहीं अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। शनिवार से अगले 72 घंटों में भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों तीर्थ यात्रियों तथा मैदानी क्षेत्रों के निचले स्थानों में रहने वाले लोगों को सलाह दी है कि वह सावधानी बरतें।

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार रात बारिश हुई। जिसके चलते प्रदेश की तमाम सड़कें अवरुद्ध है। राज्य आपदा परिचालन केंद्र के अनुसार देहरादून जिले में 12 ग्रामीण मार्ग अवरुद्ध है जिन्हें खोले जाने का कार्य किया जा रहा है। पिथौरागढ़ जिले में 10 सड़के अवरूद्ध है। जिले के डीडीहाट में 23 मिमी व पिथौरागढ़ में 5.20 मिमी, धारचूला में 51.40 मिमी, मुंसियारी में नौ मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

उत्तरकाशी जिले में तीन ग्रामीण मोटर मार्ग अवरुद्ध है, भिटवाड़ी में दो मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। टिहरी जिले में छ ग्रामीण मोटर मार्ग हैं। जिन्हें खोले जाने का कार्य किया जा रहा है। देवप्रयाग में 17.8 मिमी, घनसाली में तीन मिमी, नरेंद्र नगर में 7.5 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई । चमोली जिले में 17 ग्रामीण मोटर मार्ग अवरुद्ध है। चमोली में सात मिमी, घाट में सात मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। 

रुद्रप्रयाग जिले में पांच ग्रामीण मोटर मार्ग अवरुद्ध है, उखीमठ में 29 मिनी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। पौड़ी जिले में 16 ग्रामीणों मोटर मार्ग अवरुद्ध है। जिले में धूमाकोट में चार मिमी, सतपुली में 10 मिमी, कोटद्वार में 6.50 मिमी, लैंसडाउन में 13 मिमी, एमकेश्वर में चार मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। उधम सिंह नगर जिले में खटीमा में 43 मिनी वर्षा हुई।

अल्मोड़ा जिले में स्थिति सामान्य है। जबकि नैनीताल जिले में हल्की वर्षा है जिले में 2.40 मिमी, हल्द्वानी में चार मिमी, रामनगर में 24.60 मिमी, कालाढूंगी में 26 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई। बागेश्वर जिले में चार ग्रामीण मोटर मार्ग अवरुद्ध है। जिन्हें को ले जाने का कार्य किया जा रहा है। चंपावत जिले में बनबसा में 14 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। 

Related Articles

Back to top button
Close