खबरेविदेश

आतुरता से मोदी का इंतजार करता इजरायल

तेल अवीव, 13 अप्रैल (हि.स.)। इजरायल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे का काफी इंतजार कर रहा है, क्योंकि ना केवल दोनों देशों की सरकारें, बल्कि आम नागरिक भी संबंध को और मजबूत होते देखना चाहते हैं। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मित्र कहा है। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल की जनता उनकी ऐतिहासिक यात्रा का बेसब्री से इंतज़ार कर रही है।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहूदियों के त्योहार पासोवर पर नेतन्याहू को शुभकामनाएं दी थीं। यह त्योहार यहूदी लोग मिस्र में दासता से मुक्ति की याद में मनाते हैं। इसके जवाब में इजरायली प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर जवाब दिया, “आपकी इस शुभकामना के लिए शुक्रिया मेरे मित्र। इजरायल के लोग आपकी ऐतिहासिक यात्रा का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।” नेतन्याहू के ट्वीट को पीएमओ ने भी फिर से ट्वीट कर जवाब दिया है।

विदित हो कि 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध बहाल होने के बाद से किसी भी प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा होगी। इससे पहले न्यूयॉर्क में सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र की महासभा में दोनों नेताओं की मुलाक़ात हुई थी। सरकार ने प्रधानमंत्री की इजरायल यात्रा की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन इस यात्रा की तैयारी दोनों देशों के बीच जारी है।

हाल ही में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इजरायल की यात्रा पर गए थे जिसे दोनों देशों के बीच होने वाले समझौतों को लेकर ज़मीन तैयार करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

टीवी चैनेल ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के बीच कई सैन्य समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इनमें1.5 बिलियन डॉलर की भारतीय सेना के लिए एंटी-टैंक मिसाइल और बराक-8 एयर डिफेंस मिसाइल की खरीद के लिए भी समझौता हो सकता है।
ज्ञात हो कि पिछले तीन सालों में इजरायल हथियार आपूर्ति के मामले में भारत का तीसरा बड़ा साझीदार बन गया है। मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने 2006 में इजरायल की यात्रा की थी।

Related Articles

Back to top button
Close