उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

उप मुख्यमंत्री नौ को आएंगे कानपुर, किसानों को देंगे ऋण माफी सर्टीफिकेट

कानपुर, 04 सितम्बर : उत्तर प्रदेश सरकार लघु एवं सीमान्त किसानों के उन्नयन व सतत विकास के लिए ऋण मोचन योजना के तहत ऋण माफ करेगी। पहले चरण में पांच हजार किसानों के ऋण माफी की जायेगी। कार्यक्रम में आने वाले किसानों के लिए बेहतर व्यवस्था रहे, उन्हें कोई समस्या न हों। 

यह निर्देश जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के आगामी नौ सितम्बर को प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर अफसरों से कही। कार्यक्रम तैयारियों को लेकर लाभार्थियों को ऋण माफी नामा सर्टीफिकेट दिये जाने की व्यवस्था परखने सोमवार को डीएम सीएसए परिसर पहुंचे। कहा, जनपद से विभिन्न ब्लाकों से आने वाले किसानों को बसों द्वारा लाया जायेगा जिसमें गांव वार जिला प्रशासन द्वारा एक सीरियल बस नंबर दिया जायेगा। उसी के अनुसार कानपुर नगर से आने वाले किसानों को बैठाया जायेगा तथा उनके बैठने की उचित व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये।

उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, किसानों तथा उपस्थित जन सामान्य के लिए ठंडा पानी व्यवस्था कराने ले लिए निर्देशित किया। कार्यक्रम स्थल के आसपास पर्याप्त मात्रा में ई-टॉयलेट की व्यवस्था करायी जाये साथ ही समस्त किसानों के लिए बैठने की भी अच्छी व्यवस्था हो। चिकित्सा विभाग द्वारा अलग से मेडिकल कैंप तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये। 
डीएम ने कहा, सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न विभागों की योजनाओं के अलग-अलग स्टाल लगाकर आने वाले किसानों को उनकी जानकारी उपलब्ध करायी जाये। 

सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के साथ पर्याप्त मात्रा में बैटिकेटिंग कराने के भी निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिये तथा अपने ड्यूटी स्पॉट पर दो घंटे पहले पहुंचने के भी निर्देश उपस्थित अधिकारी तथा कर्मचारियों को दिये। जिलाधिकारी ने टेंट लगाने वाले ठेकेदार से कहा, टेन्ट ऐसा लगे जिससे लोगों को घुटन न महसूस हो। विद्युत आपूर्ति के लिए आवश्यक कदम उठाये, माइक सेट डबल रखें जाएं, ताकि किसी भी आपत्ति स्थिति में उसका प्रयोग किया जा सके। बाहर से आने वाले विशेष वाहनों को खड़ा करने के संबंध में पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान सीडीओ अरुण कुमार, उप जिलाधिकारी सदर तथा अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close