खबरेबिज़नेस

ऊर्जा मंत्री की बिजली कंपनियों को आदेश , सस्ती बिजली के लिए करें प्रयास.

Business. नई दिल्ली, 13 फरवरी=  ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने एनटीपीसी सहित सभी बिजली कंपनियों, ऊर्जा सेक्टर से जुड़े नीति-निधारकों, नियामक संस्था से जुड़े लोगों को सलाह दी कि वो सभी मिलकर गरीबों के लिए सस्ती बिजली निर्माण के लिए प्रयास करें। गोयल ने कहा कि ये जरुरी है कि हम बिजली निर्माण लागत को कम करते हुए उत्पादन बढ़ाए, जिससे हम देश के दूरस्थ इलाकों में भी गरीबों को बिजली दे सकें। ऊर्जा मंत्री दिल्ली में एनटीपीसी द्वारा आयोजित अंर्तराष्ट्रीय क्रॉन्फेंस के उत्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

ऊर्जामंत्री ने कहा कि एनटीपीसी का 25 साल पुराने हो चुके बिजली उत्पादन केंद्रों में आमूल तकनीकी परिवर्तन करने का फैसला स्वागतयोग्य है। एनटीपीसी का खुद का 10 हजार मेगावॉट बिजली उत्पादन क्षमता विकास का प्रयास एक बेहतर निर्णय है। उसी तरह 15 हजार मेगावॉट क्षमता का विकास सोलर, विंड सहित अन्य ऊर्जा स्त्रोतों से करने का लक्ष्य सराहनीय है। इसी तरह बिजली उत्पादन लागत को 4 करोड़ रुपये प्रति मेगावॉट के स्तर तक कम करना उल्लेखनीय प्रयास है। हमें तकनीकी के उपयोग से इसे और कम करने का प्रयास करना होगा।

गोयल ने कहा कि हमें गैस आधारित बिजली उत्पादन केंद्रों में भी तकनीकी अपग्रेडेशन करना होगा। साथ ही हमें बिजली उत्पादन लागत पर काम करना होगा। हमें बिजली उत्पादन लागत कम से कम करने का लक्ष्य निर्धारित करना होगा, और इसके लिए बेहतर तकनीक को अपनाना होगा। साथ ही हमें ये ध्यान रखना होगा कि हम पर्यावरण के मौजूदा वैश्विक मानकों का पालन करें।

Related Articles

Back to top button
Close