Home Sliderखबरेजम्मूराज्य

कश्मीर में पथराव के दौरान सीआरपीएफ की गाड़ी के नीचे आए तीन लोग

– एक की मौत, सीआरपीएफ के खिलाफ दो एफआईआर
– जॉच के आदेश

श्रीनगर (ईएमएस)। श्रीनगर में सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष के दौरान कथित रूप से सुरक्षा बलों की गाड़ी की चपेट में आने से जख्मी हुए युवक की शनिवार सुबह अस्पताल में मौत हो गई। मृतक के जनाजे के दौरान भी कई जगह हिंसक झड़प की खबरें हैं। यही नहीं, जम्मू कश्मीर के कई इलाके में फिलहाल तनावपूर्ण स्थिति है। सुरक्षा के मद्देनजर श्रीनगर और घटनास्थल के आस-पास के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

घटना के बाद सीआरपीएफ ने कहा कि हमारी गाड़ी ने गलत टर्न ले लिया था और उसके बाद उग्र युवाओं की भीड़ ने एक वरिष्ठ अधिकारी को ले जा रहे सीआरपीएफ के वाहन को घेर लिया था। वो हमारी गाड़ी के दरवाजे को खोलना चाह रहे थे। युवक को कुचलने के आरोप में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर की सीआरपीएफ यूनिट पर 2 एफआईर दर्ज किए हैं और मामले में जांच शुरू कर दी है। पत्थरबाज की मौत के बाद आरपीसी की धारा 18 और 19/2018 यू/एस 307, 148, 149, 152, 336, 427 और 279 के तहत एफआईआर दर्ज किया गया है।

गौरतलब है कि श्रीनगर में सीआरपीएफ की एक गाड़ी उस वक्त प्रदर्शनकारियों के निशाने पर आ गई, जब गाड़ी का ड्राइवर सीआरपीएफ के एक सीनियर अधिकारी को छोड़कर वापस आ रहा था। इसी दौरान पत्थरबाज़ों की भीड़ ने गाड़ी को घेर लिया और पत्थराव करने लगी। ड्राइवर किसी तरह अपनी जान बचाते हुए गाड़ी को वहां से निकाल पाया। हालांकि, इस दौरान गाड़ी के पहिए के नीचे तीन लोग आ गए, जिससे वे घायल हो गए। बाद में एक घायल की मौत हो गई। यह घटना श्रीनगर के नौहट्टा इलाके की है। यह घटना ऐसे वक्त हुई है, जब कुछ दिन पहले राजनाथ सिंह ने घाटी का दौरा किया था। अभी जम्मू कश्मीर हाई अलर्ट पर है, क्योंकि जैश के कई आतंकियों के घाटी में घुसने की खबर है। बताया जा रहा है कि आतंकियों की कोशिश रमज़ान के दौरान सरकार के सीज़फायर को नाकाम करने की है। इसीलिए 16 मई को सीज़फायर के एलान के बाद से घाटी में हिंसा बढ़ी है।

बहरहाल, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह घटना उस वक्त की है, जब सीआरपीएफ की गाड़ी अपने सीनियर अधिकारी को छोड़कर वापस आ रही थी, तभी प्रदर्शनकारियों ने गाड़ी को निशाने पर ले लिया। जो वीडियो सामने आया है, उसमें साफ-साफ दिख रहा है कि सीआरपीएफ की गाड़ी भीड़ से घिरी हुई है और भीड़ ड्राइवर को बाहर निकालने की कोशिश कर रही है। एक और वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि गाड़ी प्रदर्शनकारियों के बीच से निकलने की कोशिश कर रही है और पत्थर और ईंटों से भीड़ काफी नजदीक से गाड़ी पर हमला कर रही है। हालांकि, सोशल मीडिया पर मौजूद कुछ तस्वीरों में यह भी कहा जा रहा है कि प्रदर्शन और पत्थरबाजी से पहले सीआरपीएफ की गाड़ी ने एक युवक को कुचल दिया, जिसके बाद यह प्रदर्शन तेज हो गया। घटना के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने सीएम महबूबा मुफ्ती पर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट किया, इससे पहले उन्होंने कश्मीरी युवक को जीप के सामने बांधा और प्रदर्शनकारियों को डराने के लिए गांव के चारों ओर घुमाया। अब वे प्रदर्शनकारियों पर सीधे अपनी जीप चढ़ा रहे हैं, क्या यह आपका नया तरीका है मुख्यमंत्री साहिबा?

Related Articles

Back to top button
Close