Home Sliderखबरेदेशमुंबई

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से मुंबईकरों व देश में दशहत, डॉक्टरों ने कहा सतर्क रहना होगा

मुंबई :  ब्रिटेन में रूप बदल कर कोरोना की हुई वापसी से कोरोना का प्रकोप झेल चुके मुंबईकरों व देश के लोगो में दशहत का वातावरण है. अभी तक देश में इस नए स्ट्रेन के आने की पुष्टि नहीं हुई है, इसके बावजूद लोगों में डर का माहौल बन गया है. प्राथमिक जांच से यह पता चला है कि यह पुराने वायरस की तुलना में 70 फीसदी तेजी से फैलता है इस खबर के बाद विश्व तो हिला गया है.

   यह नया वैरिएंट VUI-202012/01 ब्रिटेन में पाया गया है. वैज्ञानिकों की माने तो पुराने वायरस की तुलना में वायरस का नया स्ट्रेन बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन इसके चलते मौत के आंकड़े में भी तेजी से वृद्धि होगी या नहीं यह कहना मुश्किल है. खतरे के संकेत को देखते हुए केंद्र सरकार ने यूके से देश में आनेवाली सभी फ्लाइटों पर 31 दिसंबर तक बैन लगा दिया है. जो विमान यूके से भारत के लिए उड़ान भर लिए है उनमें मौजूद यात्रियों को क्वारंटाइन करने के लिए कहा गया है.

 इसी के साथ उनका आरटीपीसीआर टेस्ट करने को कहा गया है. टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद 7 दिनों तक होम क्वारंटाइन करने को कहा गया है. नए वायरस को लेकर  मुंबईकरों में फिर से भय का माहौल है. दहिसर के निवासी व निजी बैंक में कार्यरत किशन सिंह ने कहा कि लगभग 8 महीने बाद जैसे तैसे जिंदगी सामान्य होती दिख रही है, लेकिन नए स्ट्रेन की खबर अब फिर से चिंता बढ़ा रही है.

वही इसे लेकर कुछ लोगो का कहना है कि पिछली बार लॉकडाउन में कई महीनों तक सैलरी नहीं मिली. कितने लोगो के जॉब छूट गए , लेकिन अब अगर दुबारा लॉकडाउन हुआ तो परिस्थिति बद से बद्दतर हो जाएगी.

चिंता का विषय

विदेशी रिपोर्ट्स के मुताबिक वायरस की रफ्तार और बढ़ गई है. यह चिंता का विषय है, लेकिन यह कितना घातक होगा कहा नहीं जा सकता है. मुंबई या देश में वायरस का नया स्ट्रेन नहीं मिला है, तो इस संदर्भ में ज्यादा कुछ कहना जल्दबाजी होगी.

डरे नहीं सतर्क रहें

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर कुछ जानकारों का कहना है कि यूके की प्राथमिक रिपोर्ट तो यही बता रही है कि वायरस का प्रसार 70 % तेज हो गया है. लेकिन मुंबई के साथ देश में मामले कम हो रहे है, लोग अब सामान्य जिंदगी जीने लगे है यह संकेत है, लेकिन नया स्ट्रेन यदि इतनी तेजी से फैलता है तो सरकार को विदेश से आने वालों पर कड़ी नजर रखनी होगी और नागरिकों को भी सतर्क रहने की जरूरत है.

वैक्सीन रहेगी असरदार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि इस बात के कोई सबूत नहीं है कि वैक्सीन नए वैरिएंट के खिलाफ कम इफेक्टिव है. ब्रिटेन के चीफ साइंटिफिक एडवाइजर पैट्रिक वैलेंस ने कहा कि वैक्सीन से इस नए स्ट्रेन के खिलाफ इम्यून रिस्पॉन्स पैदा करने में वैक्सीन प्रभावी है.

Related Articles

Back to top button
Close