Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

खुशखबरी : रेलवे स्टेशनों पर बढ़ेगी एटीएम की संख्या, रेल मंत्रालय नहीं वसूलेगा शुल्क

दिल्ली. देश के रेलवे स्टेशनों पर एटीएम की तादाद तेजी से बढ़ने वाली है. रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि वह बैंकों से स्टेशनों पर एटीएम लगाने का शुल्क नहीं वसूलेगा. स्टेशनों पर एटीएम की कमी को देखते हुए रेल मंत्रालय ने ये निर्णय लिया है. इस संबंध में सभी जोन को निर्देश जारी किए गए हैं. अभी स्टेशनों पर एटीएम लगाने के लिए रेलवे की ओर से उस जगह की बाजार कीमत के छह फीसद के बराबर किराया वसूला जाता है.

साथ ही उसमें सालाना सात फीसद की दर से बढ़ोतरी की जाती है. इससे स्टेशनों पर एटीएम लगाने में बैंकों की रुचि कम हो गई है. यही वजह है कि पिछले दस वर्षो में चुनिंदा प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कुल 1,000 एटीएम लग सके हैं. देश में लगभग 7,500 रेलवे स्टेशनों को देखते हुए यह संख्या बहुत कम है. इससे स्टेशन पर खाने-पीने के सामान तथा अन्य जरूरी चीजों की खरीदारी के वक्त यात्रियों को कई बार नकदी की किल्लत से जूझना पड़ता है. इस संबंध में अनेक यात्रियों ने मंत्रालय में शिकायत की थी. इन समस्याओं के अलावा भविष्य में बैंकों द्वारा एटीएम की संख्या घटाए जाने की चर्चाओं को देखते हुए मंत्रालय ने बैंकों से शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है. इससे न केवल पहले से लगे हुए एटीएम को हटने से बचाया जा सकेगा, बल्कि बैंक नए एटीएम लगाने के लिए भी प्रेरित होंगे. रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि यात्रियों की सहूलियत के लिए ज्यादा से ज्यादा स्टेशनों पर एटीएम लगाने के प्रयास होने चाहिए. यह यात्रियों के साथ-साथ रेलवे कर्मचारियों के लिहाज से भी महत्वपूर्ण सुविधा है.

सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि एटीएम के लिए 6 गुना 6 फीट अथवा 7.5 वर्ग मीटर से कुछ ज्यादा जगह अथवा चैंबर उपलब्ध कराने के अलावा बैंकों को रेलवे और कोई सुविधा नहीं देगी. एटीएम के लिए बाकी सभी जरूरी इंतजाम बैंकों को ही करने होंगे. इनमें बिजली कनेक्शन और उसका भुगतान शामिल है. हालांकि बैंकों को किसी भी स्रोत से बिजली लेने की छूट होगी. प्रारंभिक रूप से एटीएम की इजाजत 5 वर्ष के लिए मिलेगी. लेकिन इस अवधि को आपसी सहमति के आधार पर बढ़ाया जा सकता है. रेलवे को उम्मीद है कि इस उदार नीति के बदौलत एक वर्ष में एटीएम की संख्या को बढ़ाकर 2,000 किया जा सकेगा. वैसे रेलवे का इरादा हर स्टेशन पर कम से कम एक एटीएम लगाने का है. ए-1 और ए श्रेणी के स्टेशनों पर एक से ज्यादा एटीएम लगाने का प्रावधान है.

Related Articles

Back to top button
Close