उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

गणतंत्र दिवस पर शान से लहराया तिरंगा, चहुंओर बही देशभक्ति की बयार

वाराणसी, 26 जनवरी (हि.स.)। धर्म नगरी काशी में 69 वें गणतंत्र दिवस पर शुक्रवार को आन-बान-शान के साथ झूम के तिरंगा लहराया। देशभक्ति की बसन्ती बयार तिरंगामय माहौल के बीच जनपद में लोगों ने जश्ने आजादी का प्रतीक गणतंत्र दिवस पूरे ठसक शानो-शौकत के साथ मनाया।

पूरे जिले में जगह-जगह, गांव-कस्बा,तहसील के साथ शहर के चौराहा-तिराहा सहित सरकारी,अर्ध सरकारी कार्यालय, भवन, स्कूल, कालेज, काशी पत्रकार संघ, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, उदय प्रताप महाविद्यालय, हरिश्चन्द्र पीजी कालेज,अग्रसेन कन्या पी.जी. कोलज,आर्यमहिला पी.जी.कालेज, बसन्त कालेज सहित शहर और जिले के विभिन्न महाविद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया।

इस दौरान राष्ट्रगान के साथ देश है वीर जवानों का अलबेलों का मस्तानों का इस देश का यारों क्या कहना की गूंज रही।
पुलिस लाइन में उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री डा.नीलकंठ तिवारी, मण्डलीय कार्यालय पर कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र, विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री डा.नीलकंठ तिवारी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद आकर्षक गारद का निरीक्षण ,परेड की सलामी ली। 

पुलिस लाइन ग्राउण्ड पर आयोजित परेड का मुख्य आकर्षण हाइड्रोलिक तकनीक से लैंस अग्निशमन विभाग के वाहन द्वारा 50 मीटर ऊपर हवा में देश के आन-बान-शान का प्रतीक तिरंगे को फहराया जाना रहा। 

इस वाहन का विशेषता हैं आपात काल में 15 मंजिले भवन के ऊपरी छोर तक पहुंच कर आग बुझा सकती हैं। परेड में चलते-फिरते फोरसिंक प्रयोगशाला का भी प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा पुलिस के जवानों ने आकर्षक करतब दिखाये तथा स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। 

इस दौरान आईजी, कमिश्नर, डीआईजी, एसएसपी भी मौजूद रहे। मण्डलीय कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के पश्चात् गणतन्त्र दिवस की बधाई देते हुए कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने कहा कि देश की आजादी लाखों-करोड़ों देशभक्तों के बलिदान के बाद हमे मिला है। इसे अक्षुण्ण बनाये रखने की जिम्मेदारी देश के हम सभी नागरिकों की है। 

कहा कि आज भारत की पहचान दुनिया के चंद विकसीत एवं शक्तिशाली देशों में होता है। भारत आज दुनिया का छंठा सुपरसोनिक देश है। कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद मौके पर उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी योगश्वर राम मिश्र ने राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्म-निरपेक्षता और साम्प्रदायिक सद्भाव की भावना को बलवती बनाने पर बल दिया।
इस अवसर पर सादे समारोह में डीएम ने स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों और उनके आश्रितों को अंगवस्त्रम् भेंट कर सम्मानित किया । 

Related Articles

Back to top button
Close