खबरेदेश

जगदलपुर-भुवनेश्वर में बड़ा ट्रेन हादसा,27 लोगो की मौत 54 से ज्यादा घायल .

भुवनेश्वर, 22 जनवरी : आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में जगदलपुर-भुवनेश्‍वर एक्‍सप्रेस के पटरी से उतर जाने के कारण कम से कम 27 लोग मारे गए और करीब 54 लोगों के घायल होने की खबर है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रेलवे की रिलीफ़ ट्रेन मौके पर पहुंच गई है. राहत और बचाव का काम जारी है. इस बीच, रेलवे ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं.

यह घटना कल शनिवार देर रात करीब 11 बजे उस समय हुई जब ट्रेन जगदलपुर से भुवनेश्वर के लिए जा रही थी.

klgh

घटना में मृतकों को 2-2 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार, जबकि मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये बतौर मुआवज़ा देने का ऐलान किया गया है.

ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जगदलपुर-भुवनेश्‍वर एक्‍सप्रेस (ट्रेन संख्‍या-18448) के सात कोच और इंजन कुनेरु स्‍टेशन के पास पटरी से उतर गए. इंजन के अलावा लगेज वैन, दो जनरल कोच, दो स्‍लीपर कोच, एक एसी थ्री टीयर और एक टू टीचर कोच पटरी से उतर गए.

घायलों को परबतीपुरम और रायगढ़ के दो अस्‍पतालों में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है.

मिश्रा ने आगे कहा कि डॉक्‍टरों की एक टीम घटनास्‍थल पर पहुंच गई है. विजयनगरम और रायगढ़ जिला प्रशासन बचाव अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं. ट्रेन में 22 कोच लगे थे.

इस घटना के चलते रायगढ़ और विजयनगरम रूट पर रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं. कई ट्रेनों का रूट बदला गया है.

रेल मंत्रालय द्वारा किए गए कई ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया गया कि ‘कुल 4 दुर्घटना राहत वैन विभिन्‍न स्‍थानों से पहुंची हैं. घायलों को नजदीकी अस्‍पतालों तक पहुंचाने और उनके उपचार को प्राथमिकता दी जा रही है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु व्‍यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी कर रहे हैं. उन्‍होंने वरिष्‍ठ अधिकारियों को तत्‍काल घटनास्‍थल पर पहुंचकर बचाव और राहत कार्यों को सुनिश्चित करने को कहा है.

दुर्घटना मामले को ध्यान में रखकर रेलवे प्रशासन द्वारा कुछ ट्रेनों के रुट में परिवर्तन किया गया है।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 13351 धनवाद–एलेप्पी एक्सप्रेस, 18637 हटिया-यशवंतपुर एक्सप्रेस के रुट में परिवर्तन किया गया है। अब ये दोनों ट्रेने टिटलागढ, रायपुर, नागपुर होते हुए जाएंगी। वहीं, 12375 चेन्नई-आसोनसोल एक्सप्रेस अब खोर्धा रोड-अनुगुल व झारसुगुड़ा होते हुए जाएगी। जबकि 18310 नांदेड़-संबलपुर एक्सप्रेस अब खोर्धा रोड- अनुगुल होते हुए जाएगी।

हादसे पर धर्मेन्द्र प्रधान ने की सुरेश प्रभु से बात.

केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने हीराखंड रेल दुर्घटना के मामले में केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु से बात की है। धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि बातचीत के दौरान सुरेश प्रभु ने उन्हें कहा कि दुर्घटना स्थल से राहतल कार्य, उनके चिकित्सा तथा मृताहतों के परिवार के सदस्यों को सूचना व सहायता प्रदान करने के लिए रेल विभाग त्वरित कदम उठा रही है। प्रधान ने ट्विट कर यह जानकारी दी है।
प्रधान ने इस हादसे पर गहरा शोक व्यक्त करने के साथ मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। साथ ही उन्होंने घायलों की शीघ्र आरोग्य की कामना की है।

रेल हादसे पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जताया शोक

ओडिशा-आंध्र प्रदेश सीमा पर हीराखंड एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गहरा शोक व्यक्त किया है। पटनायक ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करने के साथ-साथ घायलों के आरोग्य की कामना की है।

 

Related Articles

Back to top button
Close