Home Sliderदेशनई दिल्ली

जम्मू-कश्मीर में अमन का पैगाम फैलाएंगे युवा : राष्ट्रपति

नई दिल्ली, 20 फरवरी (हि.स.)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में ‘वतन को जानो’ कार्यक्रम में भाग लेने वाले जम्मू-कश्मीर के जिलों से चुनकर आए युवाओं से मुलाकात की। इस दौरान राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर के सफल युवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि आप सब भी कामयाबी की नई मिसाल कायम करेंगे। साथ ही वह अमन-परस्ती का पैगाम अपने साथियों और अपने आसपास के लोगों में फैलाएंगे। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि वतन को बनाने के लिए वतन को ठीक से जानना भी जरूरी होता है। इसके लिए घर से बाहर निकलकर नई जगहों और नए लोगों के बारे में जानना होता है। आप लोगों ने आगरा, जयपुर, अजमेर और दिल्ली में बहुत सी जगहें देखी हैं। इन शहरों के लोगों और उनके खाने-पहनने के तौर-तरीके देखने पर आपको ऐसा जरूर लगा होगा कि वे लोग थोड़े अलग से लगते हुए भी आप जैसे ही हैं। वे आप सबके हम-वतन हैं और आप सबसे मोहब्बत करते हैं। 

कोविंद ने भारतीय क्रिकेट टीम में जम्मू के खिलाड़ी परवेज रसूल, शुभम खजूरिया का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने खिलाड़ियों में अपनी पहचान बनाई है। आईएएस परीक्षा में 2009 में प्रथम आने वाले शाह फैसल, 2015 में अतहर आमिर खान, आयुषी सूदन का नाम भी उल्लेखनीय है। लगभग बीस वर्ष की आयु में ही राहुल डोगरा ने अपनी अद्भुत चित्रकला से लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। 

उन्होंने कहा कि पिछले नवंबर में देश के कुछ कामयाब बच्चों को, इसी राष्ट्रपति भवन में ‘नेशनल चाइल्ड अवॉर्ड’ दिए गए। उन बच्चों में ज़ायरा वसीम भी थी। उस बच्ची से मिलकर भी मुझे वैसी ही खुशी हुई थी जैसी आज आप लोगों से मिलकर हो रही है। मुझे ऐसा लगता है कि सात-आठ साल की उम्र में ही ‘वर्ल्ड किक-बॉक्सिंग चैंपियनशिप’ में गोल्ड मेडल जीतकर तजामुल इस्लाम आप सबकी फेवरिट बन गई होगी। कोविंद ने कहा कि पिछले साल जम्मू-कश्मीर के तीस-बत्तीस बच्चे आईआईटी और एनआईटी में दाखिले के लिए कड़ा इम्तिहान पास करके कामयाब हुए। 

कोविंद ने कहा कि इस तरह जम्मू-कश्मीर के बच्चों की कामयाबी की फेहरिस्त गिनाते जायें तो सिलसिला चलता ही रहेगा। पूरे वतन को जम्मू-कश्मीर के होनहार बच्चों पर नाज़ है। आप सभी बच्चों में बेहतरीन टैलेंट है और आप सभी कामयाबी की बुलंदियां हासिल कर सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close