खबरेबिज़नेस

टाटा करेगा इंटरनेट ऑफ थिंग्स में 100 मिलियन डॉलर्स का निवेश

मुंबई, 03 नवंबर (हि.स.)। टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने डिजिटल क्षेत्र में अपनी सक्रियता बढाने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) में 100 मिलियन डॉलर्स का निवेश करने की योजना बनाई है। टाटा की इस पहल से आगामी दिनों में डिजिटल क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा। भविष्य में आईओटी एक महत्वपूर्ण राजस्व केंद्र बनेगा। इस सेक्टर में कई बड़ी कंपनियां अपने कदम आगे बढ़ा रही हैं।

टाटा कम्युनिकेशंस के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट और आईओटी के प्रमुख वी.एस. श्रीधर ने कहा कि फिलहाल वह इस सेक्टर में मिलने वाले राजस्व के बारे में कोई स्पष्ट अनुमान नहीं बता पाएंगे। लेकिन अगले दो से तीन साल में आईओटी में बहुत से विकास कार्य व अन्वेषण होंगे। आईओटी हम लोगों की महत्वाकांक्षी योजना है और इसमें हम बहुत बड़ा निवेश करने जा रहे हैं। अगले दो से तीन साल में कंपनी 100 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। मुंबई से संचालित होने वाली टाटा कम्युनिकेशन कंपनी के प्रमुख श्रीधर ने बताया कि आईओटी नेटवर्क को बढ़ाने के लिए अच्छा मंच तैयार किया जा रहा है। इस सेक्टर में बहुत कम बिजली की खपत होती है।

उन्होंने कहा कि आईओटी प्लेटफॉर्म के संचालन , ऑपेरशन सोलुशन में बिजली की कम खपत होती है और यह पर्यावरण के अनुकूल रहेगा। भारत में आईओटी नेटवर्क को लॉन्च करने के लिए हमने पारिस्थितिकी तंत्र के साथ सभी टेस्ट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने कहा कि टाटा कम्युनिकेशंस साल 2018 तक भारत में अपने लोरा नेटवर्क (एलओआरए) सेवाओं का विस्तार करेगा। टाटा कम्युनिकेशंस साल 2022 तक 50 मिलियन आईओटी डिवाइस लॉन्च करने की योजना बना रहा है। एलाओआरए नेटवर्क एक लो पावर वाइड एरिया नेटवर्क (एलपीडब्ल्यूएएन) है। स्मार्ट सिटी में यह महत्वपूर्ण टूल्स साबित होगा।

शहरी नियोजन के लिए इस नेटवर्क को कम से कम डेटा कन्ज्यूम आधारित शक्तिशाली उपकरण उपलब्ध कराने में सहायक होगा। ई गवर्नेन्स और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में मददगार साबित होने वाले इस तरह के लगभग 20 प्रोजेक्ट पर कंपनी काम कर रही है। यह प्रोजेक्ट फैक्टर, शॉप, सुरक्षा क्षेत्र, पावर सेक्टर, कस्टमर सेवाओं जैसे कई सेक्टर में उपयोगी साबित हो रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close