खबरेलाइफस्टाइल

ठंडे पानी से आपको हो सकती है ‘ब्रेन फ्रीज़’ की समस्या

– ठंडा पानी आपको और मोटा बना सकता है

नई दिल्ली (ईएमएस)। क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। आम तौर पर यह माना जाता है कि ठंडा पानी पीने से सर्दी-खासी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि ठंडा पानी इसके अलावा भी कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बर्फ वाले पानी या फिर आइस क्रीम के ज्यादा सेवन से आपको ‘ब्रेन फ्रीज़’ की समस्या हो सकती है। दरअसल, ज्यादा ठंडा पानी स्पाइन की सेंसेटिव नसों को ठंडा कर कर देता है, जिससे यह दिमाग पर असर डालती हैं। इस कारण सिर में दर्द होने लगता है।

आपको सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा लेकिन यह सच है। ठंडा पानी आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा समय तक ठंडा पानी पीने से खाना पचाने में दिक्कत, पेट में दर्द और जी मचलने जैसी समस्याएं हो सकती है। ठंडे पानी का बाहर के तापमान से अलग होने के कारण यह शरीर में पहुंच कर पेट में मौजूद खाने को पचाने में दिक्कत पैदा कर सकता है। इसी कारण पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है। जब भी आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं, तो वेगस नाम की नर्व ठंडी होकर हार्ट रेट को धीमा करती है। हमारे शरीर में वेगस नाम की नर्व होती है।

यह हमारे शरीर की सबसे लंबी कार्निवल नर्व होती है, जो कि गर्दन से होते हुए हार्ट, लंग्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को कंट्रोल करती है। ज्यादा ठंडा पानी से यह नर्व भी ठंडी हो जाती है और जब तक यह पानी आपके शरीर के अनुकूल नहीं हो जाता आपकी हार्ट रेट भी धीमी रहती है। ज्यादा ठंडा पानी खाना पचाने में दिक्कत पैदा कर सकता है। इसके उलट रूम टेम्परेचर के लिहाज से पानी पीने से कब्ज की परेशानी बहुत कम होती हैं। आपको बता दें कि ठंडा पानी आपके शरीर में जमे फैट को और सख्त बनाता है। इस कारण वर्क आउट करने पर भी फैट बर्न होने में दिक्कत होती है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। ठंडे पानी की वजह से सॉलिड फूड डाइजेस्ट होने में वक्त लेता है और कब्ज की परेशानी पैदा होती है। ठंडा पानी आपको और मोटा बना सकता है। यह सुनकर आपको आश्चर्य जरूर होगा लेकिन यह भी मुमकिन है।

Related Articles

Back to top button
Close